February 28, 2021

Truth Always Wins!

भारत सरकार ने पब्जी समेत 118 मोबाइल ऐप्स को बैन किया

इस समय भारत और चीन की सीमा पर काफी विवाद चल रहा है। इसको देखते हुए बुधवार को भारत सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले से चीन को काफी बड़ा झटका लगा है।

भारत सरकार ने बुधवार को पब्जी समेत 118 मोबाइल ऐप को बैन कर दिया है। इन ऍप्लिकेशन्स को बैन करते हुए भारत सरकार ने कहा है कि ये ऐप्स देश की एकता और अखंडता को नुकसान पहुंचा रहे थे। ये ऍप्लिकेशन्स भारत की सुरक्षा के लिए काफी खतरनाक थी। इसलिए भारत सरकार ने इन ऍप्लिकेशन्स को बंद कर दिया है।

भारत सरकार ने पब्जी समेत 118 मोबाइल ऐप्स को बैन किया
भारत सरकार ने पब्जी समेत 118 मोबाइल ऐप्स को बैन किया

इन ऍप्लिकेशन्स में सबसे मुख्य एप पब्जी है। आज के समय में भारत में रहने वाले लाखों लोग पब्जी गेम खेलते हैं। कुछ लोगों को तो पब्जी गेम की आदत लग गई है, जिससे भारत के भविष्य को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए भारत सरकार ने यह निर्णय लिया है।

भारत सरकार के आईटी मंत्रालय ने बताया है कि, सरकार ने जिन 118 मोबाइल ऐप्स को बैन किया है, उनमें APUS लॉन्चर प्रो थीम, APUS सिक्योरिटी-एंटीवायरस, APUS टर्बो क्लीनर 2020, शाओमी की शेयर सेव, फेसयू, कट कट, बायडु, कैमकार्ड शामिल हैं। इसके अलावा, वीचैट रीडिंग, पिटू, इन नोट, स्मॉल क्यू ब्रश, साइबर हंटर, लाइफ आफ्टर आदि ऐप्स भी शामिल हैं।

इससे पहले भारत सरकार ने टिकटॉक सहित चीन के कई ऐप पर प्रतिबंध लगाए थे। जून के अंत में भारत ने टिकटॉक, हेलो समेत चीन के 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाए थे। इसके बाद में जुलाई के आखिर में 47 और चीनी ऐप पर पाबंदी लगाई गई थी।

Translate »