September 28, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

एक दिन में 1.25 करोड़ को लगी वैक्सीन, पहला डोज़ लेने वालों की संख्या 50 करोड़ के पार

मंगलवार को देश एक बार फिर कोरोना वैक्सीन के एक करोड़ से ज्यादा डोज लगे। इसी के साथ सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन का नया रिकॉर्ड भी बन गया।

Credit- Reuters

बता दें अब तक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 65.26 करोड़ से ज्यादा टीके लगाए जा चुके हैं। इनमें 50.31 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है तो वहीं 14.94 करोड़ लोग दोनों डोज लगवा चुके हैं।

पुराना रिकॉर्ड तोड़ बनाया नया रिकॉर्ड

कोविन पोर्टल के मुताबिक, मंगलवार को करीब 1.25 करोड़ लोगों को टीका लगा है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि देश ने एक और मुकाम हासिल किया है। उन्होंने बताया कि पिछला रिकॉर्ड तोड़ते हुए देश में वैक्सीन के 1 करोड़ से ज्यादा डोज लगाए गए हैं। यह संख्या लगातार बढ़ रही है। इससे पहले 27 अगस्त को 1.08 करोड़ डोज लगाए गए थे।

1.25 करोड़ डोज लगाने का टारगेट

वैक्सीनेशन पर बने नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप के प्रमुख डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा था कि जल्द ही एक दिन में 1.25 करोड़ लोगों को वैक्सीन के डोज लगाए जाएंगे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की प्रमुख साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामिनाथन ने भारत को बधाई दी।

इंदौर में 100% वयस्क आबादी को वैक्सीन लगी

स्वच्छता, स्मार्ट सिटी, वाटर प्लस, वैक्सीनेशन महाभियान में रिकॉर्ड बनाने वाले इंदौर में 100% वयस्क आबादी को पहला डोज लग गया है। इस मामले में 10 लाख की आबादी वाले जिलों में इंदौर टॉप पर है। कलेक्टर मनीषसिंह के मुताबिक, मंगलवार को भी यहां टारगेट से ज्यादा वैक्सीनेशन किया गया।

WHO की चीफ साइंटिस्ट ने दी थी बधाई

WHO की चीफ साइंटिस्ट डॉ. स्वामिनाथन ने ट्वीट में कहा कि भारत ने वयस्क आबादी में 50 फीसदी को वैक्सीन (कम से कम एक डोज) लगा दी हैं। इस अभियान में शामिल एक हजार से ज्यादा लोगों को बधाई। वैक्सीन के साथ पब्लिक हेल्थ और कोरोना से बचाव के तौर-तरीके अपनाने सेहम सभी सुरक्षित रहेंगे।

Translate »