September 24, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

अफगानिस्तान से भारत आये 78 लोगों में 16 कोरोना पॉजिटिव, सभी को किया गया क्वारंटाइन

मंगलवार को अफगानिस्तान से भारत आए 78 लोगों में से 16 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। एहतिहातन सभी 78 लोगों को क्वारैटाइन किया गया है।

Credit Al Jazeera

बता दें सभी 16 लोग एसिम्प्टोमैटिक हैं- यानी उनमें वायरस के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। इन 16 लोगों में वे तीन सिख भी शामिल हैं जो काबुल से श्री से श्री गुरु ग्रंथ साहिब की तीन प्रतियां सिर पर उठाकर लाए थे।

अब तक अफगानिस्तान से 626 लोगों को भारत लाया गया है, जिसमें 77 अफगानी सिख और 228 भारतीय हैं। इन भारतीयों में अफगानिस्तान की एम्बैसी में काम करने वाले लोग शामिल नहीं हैं।

रेस्क्यू ऑपरेशन रहेगा जारी

दुनिया की 7 बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों (G7) ने तालिबान से साफ शब्दों में कहा कि वे 31 अगस्त के बाद भी अफगानिस्तान में फंसे लोगों को निकालने का काम जारी रखेंगे। तालिबान से बस इतना कहना है कि वह सुरक्षित रास्ता दे। बता दें इस समूह में अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान के देश शामिल हैं।

अमेरिकी सेना तैनात रखने की मांग

G7 समूह ने कहा कि अफगानिस्तान के लोगों का सुरक्षित जीवन सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है। हमारी कोशिश होगी किमहिलाओं के अधिकारों समेत आतंकवाद और मानवाधिकार पर तालिबान को जवाबदेह बनाया जाएगा। वहीं यूरोपीय संघ ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा होने तक काबुल एयरपोर्ट पर अमेरिकी सेना तैनात रखने की मांग की है।

Translate »