17 शहरी जंगलों को विश्व स्तरीय शहरी जंगलों में बदलने का मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिया निर्देश

by Disha
0 comment

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को अधिकारियों को देश की राजधानी के 17 शहरी जंगलों को ‘विश्व स्तरीय’ शहरी जंगलों में बदलने का निर्देश दिया।

 

 

बुधवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “ये विश्वस्तरीय शहरी वन दिल्ली के 17 स्थानों पर लगभग 3000 एकड़ के क्षेत्र में विकसित किए जाएंगे। एक विस्तृत योजना तैयार की जाएगी और 15 दिनों में मुख्यमंत्री को सौंपी जाएगी।”

मुख्यमंत्री पार्क सौंदर्यकरण योजना के हिस्से के रूप में, एक यूनीक कम्युनिटी पार्क्स इनिशिएटिव के तहत 450 रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूएएस) के सहयोग से 1,500 पार्कों को रूपांतरित किया जा रहा है। 500 एकड़ के क्षेत्र में फैले पार्क, दिल्ली पार्क और गार्डन सोसाइटी द्वारा स्थानीय आरडब्ल्यूएएस, गैर सरकारी संगठनों और एमएलएएस के सहयोग से विकसित किए जा रहे हैं।

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, “केजरीवाल सरकार दिल्ली में 5 हज़ार पार्कों के विकास के लिए फंड देगी।” इस योजना के तहत दिल्ली में 16,828 पार्कों का सर्वेक्षण किया जाएगा। अब तक 6,396 पार्कों का सर्वेक्षण किया जा चुका है। इनमें से 3,565 पार्कों की पहचान मानकों के अनुरूप नहीं किए जा रहे पार्कों के रूप में की गई है।

सभी जगहों का सर्वेक्षण करने के बाद आरडब्ल्यूएएस/एनजीओ की मदद से उन्हें विश्वस्तरीय पार्कों में बदलने के लिए उचित क़दम उठाए जाएंगे।

About Post Author