December 2, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

केरल: दहेज उत्पीड़न के मामले में पुलिस के क़दम न उठाने पर 21 वर्षीय लॉ स्टूडेंट ने की आत्महत्या

केरल महिला आयोग ने गुरुवार को कहा कि दहेज के एक कथित मामले के कारण 21 वर्षीय लॉ की छात्रा की आत्महत्या को लेकर राज्य भर में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए।

 

 

सोमवार को लड़की ने स्थानीय थाने से लौटने के बाद अपने घर में कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। मृतक की पहचान मोफ़िया परवीन के रूप में हुई है, जिसने दहेज की मांग को लेकर अपने पति और ससुराल वालों के ख़िलाफ़ शिक़ायत दर्ज कराई थी।

पुलिस स्टेशन अधिकारी ने भी कथित तौर पर परवीन का अपमान किया था और उसकी शिक़ायत पर कार्रवाई नहीं की थी। हाउस स्टेशन अधिकारी की पहचान सीएल सुधीर के रूप में हुई है।

इंडियन एक्सप्रेस ने बताया कि लड़की ने अपने सुसाइड नोट में अपने पति, ससुराल वालों और सीएल सुधीर को अपनी मौत के लिए ज़िम्मेदार ठहराया है। पति का नाम मोहम्मद सुहैल है। 25 दिन पहले परवीन ने एक बड़ा क़दम उठाते हुए पति के ख़िलाफ़ स्थानीय थाने में उत्पीड़न की शिक़ायत दर्ज कराई गई थी।

राज्य महिला आयोग ने इस मामले और आत्महत्या के साथ पुलिसकर्मी के संबंध में केरल पुलिस विभाग से रिपोर्ट मांगी है। महिला आयोग की अध्यक्ष पी सतीदेवी के अनुसार, पुलिस अधिकारी ने जिस तरह से मामले को संभाला, उस पर सवाल उठाते हुए कई शिक़यतें की गईं।

पुलिस इंस्पेक्टर भी आत्महत्या का कारण

मृतका के पिता का आरोप है कि पति ने पुलिस इंस्पेक्टर के सामने उसकी बेटी का अपमान किया और अपमान सह न पाने पर पति को थप्पड़ मार दिया। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि पुलिस इंस्पेक्टर ने उनकी बेटी को ‘पागल’ कहा।

पति और उसके माता-पिता को पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 304-बी और आत्महत्या के लिए उकसाने से संबंधित आरोपों के तहत गिरफ्तार किया था।

एर्नाकुलम, थोडुपुझा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं और छात्रों के विरोध के बाद, पुलिस स्टेशन अधिकारी को उनके बर्ताव के लिए ज़िम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया है।

बता दें कि अप्रैल में सुहैल और परवीन ने सोशल मीडिया पर मुलाक़ात के बाद एक दूसरे से शादी कर ली।
शादी के बाद सुहैल ने फ़िल्म मेकिंग में निवेश करने के लिए परवीन और उसके माता-पिता से 40 लाख रुपये की मांग की।
अपने सुसाइड नोट में, परवीन ने दावा किया कि वह नाखुश थी और उसने सुहैल से शादी करने के अपने फ़ैसले पर खेद व्यक्त किया।

Translate »