Wednesday, September 28, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

Covid 19 Update : बीते दिन 35,786 लोग कोरोना से संक्रमित, भारत और युगांडा में मिली नकली वैक्सीन

by MotherlandPost Desk
0 comment

देश में बीते 24 घंटे में सिर्फ 35 हज़ार 786 लोग कोरोना से संक्रमित हुए। वहीं 37 हज़ार 812 लोग ठीक भी हुए।

वहीं, बीते दिन 511 लोगों की कोरोना से मौत हुई। सबसे ज़्यादा मौतें महाराष्ट्र और केरल में दर्ज की गई। केरल में 179 तो वहीं महाराष्ट्र में 158 लोगों की कोरोना से जान गई।

स्वास्थ्य मंत्रालय रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक कुल 3.23 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं वहीं 3.15 करोड़ से ज़्यादा लोग ठीक भी हो चुके हैं। अगर बात करे एक्टिव मामलों की तो 3.58 लाख लोगों का इलाज चल रहा है। वहीं अब तक 4.33 लाख लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है।

भारत और युगांडा में मिली नकली वैक्सीन

यूंगाडा और भारत में नकली कोविशील्ड वैक्सीन मिलने से हड़कंप मच गया है। WHO ने कहा है कि नकली वैक्सीन का मिलना चिंता की बात है। दरअसल, इस फर्जी वैक्सीन का पता भी तब चला जब भारत में कोविशील्ड की वैक्सीन 2ml में उपलब्ध दिखी। सीरम द्वारा 2ml में कोविशील्ड वैक्सीन का उत्पादन नहीं किया जाता है। इस वजह से ऐसी तमाम वैक्सीन को फर्जी बताया गया। वहीं दूसरी तरफ यूगांडा में बैच नंबर 4121Z040  और अगस्त 2021 में एक्सपायरी वाली वैक्सीन मिली थी। बाद में सीरम की तरफ से ही कहा गया कि ये वैक्सीन उनके द्वारा नहीं बनाई गई है।

अमेरिका में दी जाएगी वैक्सीन बूस्टर डोज़

न्यूज एजेंसी AP के मुताबिक, बाइडेन ने गुरुवार को कहा कि 20 सितंबर से वैक्सीन की बूस्टर डोज दी जाएगी। अभी इसका एप्रूवल फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के पास पेंडिंग है, जिसे जल्द मंजूरी मिलने की उम्मीद है। राष्ट्रपति बाइडेन ने बताया कि बूस्टर डोज सभी के लिए मुफ्त रहेगी और उन लोगों को लगाई जाएगी जिन्हें वैक्सीन की दूसरी डोज लिए 8 महीने का वक्त हो चुका है।

About Post Author