September 28, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

Covid 19 Update : बीते दिन 38,760 लोग कोरोना से संक्रमित, वैक्सीन कॉकटेल पर मतभेद

देश में बीते 24 घंटे में सिर्फ 48 हज़ार 760 लोग कोरोना से संक्रमित हुए। वहीं 35 हज़ार 740 लोग ठीक भी हुए।

वहीं, बीते दिन 477 लोगों की कोरोना से मौत हुई। सबसे ज़्यादा मौतें महाराष्ट्र और केरल में दर्ज की गई। केरल में 114 तो वहीं महाराष्ट्र में 158 लोगों की कोरोना से जान गई।

स्वास्थ्य मंत्रालय रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक कुल 3.21 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं वहीं 3.13 करोड़ से ज़्यादा लोग ठीक भी हो चुके हैं। अगर बात करे एक्टिव मामलों की तो 3.81 लाख लोगों का इलाज चल रहा है। वहीं अब तक 4.30 लाख लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है।

वैक्सीन के कॉकटेल पर मतभेद

कोवीशील्ड बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के चेयरमैन सायरस पूनावाला ने वैक्सीन कॉकटेल का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि बेहतर एफिकेसी के लिए मैं दो अलग-अलग टीकों के मिश्रण के खिलाफ हूं। इसकी कोई जरूरत नहीं है। वहीं दूसरी तरफ इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की स्टडी में कोवीशील्ड और कोवैक्सिन के कॉकटेल के नतीजे अच्छे मिले हैं। इस सवाल पर पूनावाला ने कहा कि अगर कॉकटेल के टीके लगाए जाते हैं और परिणाम अच्छा नहीं होता है, तो हम कहेंगे कि एक और वैक्सीन अच्छा नहीं थी।

महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस का खतरा

महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वैरिएंट का खतरा मंडरा रहा है। राज्य में डेल्टा प्लस वैरिएंट से अब तक पांच मरीजों की मौत हो चुकी है। रायगढ़ की जिलाधिकारी निधि चौधरी के मुताबिक, यहां एक 69 वर्षीय महिला ने संक्रमण के बाद दम तोड़ा है। इससे पहले गुरुवार को मुंबई के घाटकोपर इलाके में 63 वर्षीय महिला की ‘डेल्टा प्लस’ वैरिएंट से मौत की पुष्टि हुई है। डेल्टा प्लस वैरिएंट से महाराष्ट्र में पहली मौत 13 जून को रत्नागिरी में 80 वर्षीय महिला की हुई थी। दो मौतें रत्नागिरी जिले में हुई हैं।

Translate »