यूक्रेन-रूस युद्ध: रूसी हमले से मैटरनिटी अस्पताल के मलबे में दबे बच्चे और प्रसव पीड़ा से जूझती महिलाएं, 4 की मौत

by Disha
0 comment

यूक्रेन: स्थानीय मीडिया ने मारियुपोल सिटी काउंसिल का हवाला देते हुए बताया कि तटीय शहर मारियुपोल में एक मेटरनिटी अस्पताल पर रूसी हवाई हमले के परिणामस्वरूप एक बच्चे सहित तीन लोगों की मौत हो गई और कम से कम 17 घायल हो गए।

 

Reuters

 

मारियुपोल सिटी काउंसिल की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के एक मीडिया आउटलेट, द कीव इंडिपेंडेंट ने ट्वीट किया, “बच्चों सहित, मारियुपोल में मैटरनिटी अस्पताल पर रूसी हवाई हमले के परिणामस्वरूप बच्चे सहित 3 लोग मारे गए। कम से कम 17 लोग घायल हो गए।”

इससे पहले, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) की प्रमुख कैथरीन रसेल ने मारियुपोल में अस्पताल के कथित तौर पर तबाह होने पर अपना आतंक की बात कही ही, जो कथित तौर पर कई दिनों से भारी बमबारी की चपेट में है।

एक बयान में, यूनिसेफ प्रमुख ने कहा कि वह “रिपोर्ट किए गए हमले से डरी हुई हैं… एक ऐसा हमला जिसमें कथित तौर पर छोटे बच्चे और प्रसव पीड़ा से जूझ रही महिलाएं तबाह हुई इमारतों के मलबे के नीचे दब गए। हम अभी तक हताहतों की संख्या नहीं जानते लेकिन सबसे ख़राब परिणाम की आशंका से डरे हुए हैं।”

उन्होंने कहा, “अगर इस हमले की पुष्टि हो जाती है, तो यह यूक्रेन के बच्चों और परिवारों पर इस युद्ध के भयानक असर को हमारे सामने रखने वाला है।’
“दो सप्ताह से भी कम समय में, कम से कम 37 बच्चे मारे गए हैं और 50 घायल हुए हैं, जबकि दस लाख से अधिक बच्चे यूक्रेन से पड़ोसी देशों में भाग गए हैं।”

यूक्रेनी अधिकारियों के अनुसार, बुधवार को समाचार अलर्ट के बाद यह कहा गया कि मारियुपोल के एक बच्चों के अस्पताल और मैटरनिटी वार्ड पर रूसी हमले से मलबे में बदल चुके इस अस्पताल के नीचे बच्चे और महिलाएं दब गए।

हालांकि, स्पुतनिक के अनुसार मारियुपोल की इस दर्दनाक घटना को रूस ने फ़र्ज़ी ख़बर कहकर खारिज कर दिया है।

About Post Author