2 वर्षों में 460 नक्सली ढेर, पर 161 जवान भी हुए शहीद-RTI से खुलासा

नक्सलियों के खिलाफ सरकार का कड़ा रुख जारी है , पिछले दो वर्षो में पूरे देश में 460 नक्सलियों को ढेर कर दिया है। ग्रह मंत्रालय में लगाई गई एक आरटीआई में यह खुलासा हुआ है।
नोएडा के समाजसेवी एवं अधिवक्ता श्री रंजन तोमर द्वारा 2018 से 2020 तक वामपंथी उग्रवादियों के मारे जाने सम्बन्धी जानकारी मांगी थी जिसके जवाब में मंत्रालय ने यह जानकारी दी है ,दुखद बात यह है के इस दौरान देश के 161 जवान भी शहीद हो गए।

गौरतलब यह भी है की तोमर द्वारा पिछले वर्ष लगाई गई एक और आरटीआई से यह जानकारी सामने आई थी 2009 से लेकर 2019 तक 1125 जवान शहीद हो गए थे। अब पिछले दो सालों से की जानकारी के बाद यह पता चलता है के सरकार द्वारा नक्सलवाद के खिलाफ अपने अभियान और तेज़ कर दिया है  जिनके कारण प्रत्येक वर्ष नक्सलवादियों की मृत्युदर बढ़ गई है।

नक्सलवाद से ग्रस्त राज्यों में आंध्र प्रदेश , बिहार , छत्तीसगढ़ , झारखण्ड , केरल , मध्य प्रदेश , महाराष्ट्र , ओडिशा , तेलंगाना, उत्तर प्रदेश एवं पश्चिम बंगाल जैसे राज्य आते हैं। मंत्रालय द्वारा 2019 में संसद में कहा था के 11 राज्यों के 90 जिले प्रभावित थे जिनमें से अब 46 में ही वह ज़्यादातर सक्रीय रह गए हैं।