Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

देश-विदेश: यूक्रेन में रुस की बर्बरता जारी, रॉकेट हमले में 70 सैनिक और दर्जनों नागरिकों की मौत

by Disha
0 comment

यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध जारी है। रूसी सैनिक हर संभव बर्बरता के साथ न केवल यूक्रेनी सैनिकों बल्कि नागरिकों को भी मार रहे हैं। इसी बीच एक रूसी रॉकेट हमले में 70 से ज़्यादा यूक्रेनी सैनिक मारे गए और “बर्बर” ढंग से हुई गोलाबारी में दर्जनों नागरिकों की भी मौत हो गई।
यूक्रेनी अधिकारियों ने मंगलवार को एक विशाल रूसी सैन्य काफ़िले के राजधानी कीव के पास पहुंचने के बीच यह जानकारी दी।

 

Reuters

 

ज़मीनी स्तर पर भयंकर प्रतिरोध के चलते रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को अबतक वो हासिल नहीं हुआ है जिसे इस हमले से, जो द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद किसी यूरोपीय राज्य पर सबसे बड़ा हमला है, वे पाना चाहते थे।

अमेरिकी उपग्रह कंपनी मैक्सार ने सोमवार देर रात कहा कि यूक्रेन की राजधानी के लिए एक बड़ा संकट पैदा करते हुए, रूस ने बख्तरबंद वाहनों, टैंकों और अन्य सैन्य उपकरणों के एक काफ़िले को जो लगभग 40 मील (64 किमी) तक फैला हुआ है, आगे बढ़ने का निर्देश दिया है।

ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को एक सैन्य ख़ुफ़िया अपडेट में कहा, “कीव पर रूसी एडवांस ने पिछले 24 घंटों में लॉजिस्टिक कठिनाइयों के चलते बहुत कम प्रगति की है।” साथ यह भी बताया कि रूस ने तोपखाने के उपयोग में वृद्धि की है।

मंत्रालय ने यह भी कहा कि “घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्रों में भारी तोपखाने के इस्तेमाल से नागरिकों के हताहत होने का ख़तरा बहुत बढ़ जाता है।”

रूसी सेना कई मोर्चों पर हमला कर रही है और यूक्रेनी अधिकारियों ने देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में बमबारी की सूचना भी दी है, जिसमें दर्जनों नागरिक मारे गए।

 

Reuters

 

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव ने फ़ेसबुक पर कहा, “शांतिपूर्ण शहरों के बर्बर रॉकेट हमले और एमएलआरएस (मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम) इस बात का सबूत हैं कि वे अब सशस्त्र यूक्रेनियन से लड़ने में सक्षम नहीं हैं।”

क्षेत्रीय गवर्नर ने फ़ेसबुक पर कहा कि सोमवार को ओख्तिरका शहर में खार्किव और कीव के बीच एक अड्डे पर रूसी गोलाबारी में लगभग 70 यूक्रेनी सैनिक मारे गए।
यूक्रेन के जनरल स्टाफ़ ने कहा कि इससे रूस को हुए नुक़सान में 5,710 कर्मी, 29 नष्ट और क्षतिग्रस्त विमान और 198 टैंक शामिल हैं।
हालांकि इनमें से किसी भी आंकड़े को स्वतंत्र रूप से अबतक सत्यापित नहीं किया जा सका है।

About Post Author