राज्य-शहर

मुंबई की 72 फीसदी मस्जिदों ने कम की लाउड स्पीकर की आवाज

महाराष्ट्र में लाउड स्पीकर को लेकर जारी विवाद के बीच मुंबई में मौजूद 72 फीसदी मस्जिदों ने अजान के दौरान लाउड स्पीकर की आवाज कम कर ली है। इसके अलावा कई मस्जिदों ने सुबह की अजान के लिए लाउड स्पीकर का इस्तेमाल बंद कर दिया है। मुंबई पुलिस द्वारा हाल में जारी किए गए सर्वे में ये बात सामने आई है। महाराष्ट्र पुलिस का ये सर्वे ऐसे समय पर आया है जब ऑल इंडिया सुन्ना जमीयतुल उलेमा संगठन की मुंबई शाखा ने मुंबई पुलिस से लाउड स्पीकर के इस्तेमाल को लेकर परमिशन मांगी है। संगठन ने कहा कि कुछ लोग नमाज के दौरान लाउड स्पीकर का इस्तेमाल बंद कराना चाहते हैं इसलिए उन्होंने मुंबई पुलिस से इजाजत चाहिए।

संगठन ने अपने बयान में कहा है कि उन्होंने मुंबई पुलिस कमिश्नर संजय पांडे को चिट्ठी लिखकर इस मामले में जरूरी दिशानिर्देश जारी करने का अनुरोध किया है। ऑल इंडिया सुन्नी जमीयतुल उलेमा के स्टेट यूनिट प्रेसिडेंट मोईनुद्दीन अशरफ ने कहा कि मुंबई की मस्जिदें लाउड स्पीकर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पहले से ही पालन कर रही हैं। अशरफ ने मुंबई पुलिस कमिश्नर से अनुरोध किया है कि वो सभी पुलिस स्टेशनों को मस्जिद में लाउड स्पीकर के इस्तेमाल की इजाजत देने का निर्देश जारी करें।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने 2 अप्रैल को धमकी दी थी कि अगर महाराष्ट्र सरकार 3 मई तक मस्जिदों से लाउड स्पीकर हटवाने में नाकाम होती है तो उनकी पार्टी के कार्यकर्ता नमाज के वक्त मस्जिद के सामने बड़े बड़े स्पीकरों पर हनुमान चालीसा और भजन चलाएंगे। लाउड स्पीकर विवाद के बीच नासिक पुलिस कमिश्नर दीपक पांडे ने कहा था कि कोई पार्टी या नेता अजान के 15 मिनट पहले या बाद में लाउड स्पीकर पर भजन चलाने का विचार कर रहा है तो उसे पुलिस से परमिशन लेनी होगी। उन्होंने कहा था कि इस आदेश का पालन ना करने वाले को 6 महीने की जेल होगी।

महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वासले पाटिल ने लाउड स्पीकर के इस्तेमाल को लेकर कहा था कि डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस और मुंबई पुलिस कमिश्नर मिलकर पब्लिक प्लेस में लाउड स्पीकर के इस्तेमाल को लेकर गाइडलाइंस बना रहे हैं जो जल्दी ही जारी की जाएगी। उन्होंने ये भी कहा था कि हम राज्य में कानून व्यवस्था पर नजर बनाए हुए हैं और जो भी राज्य में शांति भंग करने की कोशिश करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
Priya Pandey

Recent Posts

राजकुमार राव की फिल्म श्रीकांत का बॉक्स ऑफिस पर नहीं चला जादू, 6 दिन में 16.61 करोड़ का कलेक्शन

राजकुमार राव की फिल्म ‘श्रीकांत’ पिछले हफ्ते रिलीज हुई थीं। अब 6 दिनों बाद श्रीकांत…

12 hours ago

स्वाति मालीवाल के साथ बदसलूकी मामले में केजरीवाल के पीए बिभव कुमार के खिलाफ FIR दर्ज

आम आदमी पार्टी की राज्‍यसभा सांसद स्‍वाति मालीवाल की शिकायत पर दिल्‍ली पुलिस ने गुरुवार…

13 hours ago

बदसलूकी मामले में स्वाति मालीवाल ने तोड़ी चुप्‍पी, “मेरे साथ जो हुआ, वो बहुत बुरा था”

आम आदमी पार्टी की राज्‍यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल के घर हुई…

13 hours ago

CM योगी ने अरविंद केजरीवाल पर साधा निशाना, “केजरीवाल की बु्द्धि जेल जाने के बाद फिर गई”

सीएम योगी गुरुवार को तिंदवारी में हमीरपुर-महोबा लोकसभा सीट के लिए चुनावी जनसभा को संबोधित…

16 hours ago

Kangana Ranaut की फिल्म ‘इमरजेंसी’ की रिलीज डेट एक बार फिर टली, इस वजह से बदली फिल्म की रिलीज डेट

कंगना रनौत की मोस्ट अवेटेड फिल्म इमरजेंसी की रिलीज डेट एक बार फिर टल गई…

19 hours ago

स्‍वाति मालीवाल के साथ बदसलूकी मामले में महिला आयोग ने अरविंद केजरीवाल के PA बिभव कुमार को किया तलब, कल होना है पेश

आम आदमी पार्टी की राज्‍यसभा सदस्‍य स्‍वाति मालीवाल और दिल्‍ली महिला आयोग की पूर्व अध्‍यक्ष…

21 hours ago