CBSE Board 12th Result 2021 : दोपहर 2 बजे जारी किया जाएगा सीबीएसई बोर्ड 12वीं के रिजल्ट, यहां चेक करें रिजल्ट

by motherland
0 comment

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज 2 बजे 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी करेगा।

बोर्ड अधिकारी के मुताबिक, दोपहर 2 बजे रिजल्‍ट की घोषणा के बाद इसे डाउनलोड करने का लिंक ऑफिसियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर लाइव देखा जा सकेगा।

रिजल्ट के लिए यहां क्लिक करें

https://www.cbseresults.nic.in

कहां देख सकते हैं रिजल्ट ?

सीबीएसई बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट के अलावा छात्र अपने CBSE बोर्ड रिजल्‍ट डिजिलॉकर, UMANG ऐप और अन्य प्लेटफॉर्म पर भी देख सकेंगे। रिजल्‍ट चेक करने के लिए छात्रों के रोल नंबर डाउनलोड करने का लिंक भी एक्टिव कर दिया गया है।

कोरोना के चलते रद्द करनी पड़ी थी परीक्षाएं

इस साल कोरोना के खतरे को देखते हुए CBSE बोर्ड ने परीक्षाएं रद्द कर दी थी इसलिए रिजल्‍ट इंटरनल मार्किंग के आधार पर तैयार किया गया है। CBSE कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट कक्षा 12वीं में छात्रों के स्कूल-आधारित प्रदर्शन और कक्षा 11वीं में एग्जाम प्रदर्शन और कक्षा 10वीं की बोर्ड एग्जाम में सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों में प्रदर्शन के रिजल्ट पर आधारित होगा।
बता दें सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं के रिजल्‍ट जारी करने के लिए 31 जुलाई तक की डेडलाइन तय की थी। बोर्ड अब 12वीं के रिजल्‍ट के बाद 10वीं के रिजल्‍ट भी जल्द जारी करेगा।

बिना मेरिट लिस्ट के जारी होगा रिजल्ट

CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट 2021 के लिए छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा क्योंकि महामारी की स्थिति और बदलाव के कारण किया गया था। हालांकि, सीबीएसई ने आखिरी बार 2019 में कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के टॉपर्स की घोषणा की थी लेकिन महामारी के कारण 2020 में कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई थी।

About Post Author