December 2, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

सलमान खुर्शीद के अपनी किताब में हिंदुत्व की तुलना ISIS से करने के ख़िलाफ़ जयपुर थाने में दर्ज हुई शिकायत

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के ख़िलाफ़ उनकी हालिया किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या-नेशनहुड इन आवर टाइम’ को लेकर शुक्रवार को जयपुर के कोतवाली थाने में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई।

 

Salman Khurshid/twitter

 

वकील भरत शर्मा ने खुर्शीद की किताब में उद्धृत बयानों के ख़िलाफ़ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 153, 295 के तहत ‘धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने’ के आधार पर शिकायत दर्ज कराई थी।

पत्रकारों से बात करते हुए, एडवोकेट शर्मा ने कहा, “एक समाचार पत्र के दौरान, मुझे पता चला कि सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब में हिंदुत्व की तुलना ISIS और बोको हराम जैसे कट्टरपंथी आतंकवादी समूहों से की है।” इस तरह की तुलना की निंदा करते हुए अधिवक्ता ने खुर्शीद पर अपनी किताब के माध्यम से धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, “यह निंदनीय है और इससे मेरी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है। और इसलिए मैंने कोटवाल पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है और इसके ख़िलाफ़ प्राथमिकी की मांग की है। धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आधार पर मामला दर्ज किया जाना चाहिए।”

 

विवाद और शिकायतें

इससे पहले गुरुवार को, भारतीय जनता पार्टी के नेता राम कदम ने मुंबई के घाटकोपर पुलिस स्टेशन में खुर्शीद के ख़िलाफ़ उनकी किताब और कांग्रेस नेता राशिद अल्वी के ख़िलाफ़ राम भक्तों पर उनकी टिप्पणियों को लेकर पुलिस शिकायत दर्ज कराई थी।

 

 

कदम ने अपनी शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज करने और कांग्रेस नेताओं की गिरफ्तारी की मांग की। कल, दिल्ली के दो वकीलों ने भी खुर्शीद के ख़िलाफ़ दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी कि उन्होंने कथित तौर पर हिंदू धर्म को बदनाम करने और आतंकवाद के साथ तुलना की है।

दरअसल बुधवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद अपनी हालिया किताब में “हिंदुत्व को बदनाम करने और आतंकवाद से तुलना करने” के लिए विवादों में घिर गए।

खुर्शीद ने अपनी इस किताब कट्टरपंथी विचारधारा का विरोध करते हुए Hinduism और Hindutva को अलग बताया है। अयोध्या फैसले पर खुर्शीद की नई किताब पिछले हफ़्ते जारी की गई थी। इसमें अयोध्या विवाद पर सर्वोच्च न्यायालय के ऐतिहासिक फ़ैसले पर चर्चा की गई है।

Translate »