Thursday, August 4, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

ग्रेनो प्राधिकरण व आधार हाउसिंग की तरफ से एनआईएमटी में चल रहा स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम मेला, 165 युवाओं ने कराया पंजीकरण

by Priya Pandey
0 comment

आधार कौशल ग्रेटर नोएडा स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत प्रशिक्षण पाकर हुनरमंद बनने के लिए अब तक 165 युवाओं ने अपना पंजीकरण कराया है। इनमें से 105 युवाओं का प्रशिक्षण शुरू कर दिया गया है, जिनमें 31 लड़कियां व 74 युवक शामिल हैं। यह मेला ग्रेटर नोएडा के एनआईएमटी कॉलेज में चल रहा है। प्रशिक्षण पाने के लिए 31 मार्च तक पंजीकरण कराया जा सकता है।


दरअसल, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और आधार हाउसिंग फाइनेंस के संयुक्त प्रयास से नॉलेज पार्क वन स्थित एनएआईएमटी कॉलेज में विगत 22 मार्च से आधार कौशल ग्रेटर नोएडा स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम मेला चल रहा है। ग्रेटर नोएडा और उसके आसपास के युवक-युवतियां इस मेले में आकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। उनको हुनरमंद बनाने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी।

प्रशिक्षण के लिए युवा 31 मार्च तक करा सकते हैं पंजीकरण, 105 युवकों का प्रशिक्षण शुरू

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी सचिन कुमार सिंह ने बताया कि लड़कियों को इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों में मैनुअल इनसरसन (मैनुअल प्रविष्टि) और युवकों को असिस्टेंट ऑपरेटर का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस विशेष प्रशिक्षण प्रोग्राम के तहत दो माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। एक माह के लिए कैंपस ट्रेनिंग और एक माह के लिए कंपनियों में प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को हॉस्टल की भी सुविधा दी जाएगी, ताकि वे पूरा फोकस होकर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें। उसके बाद रोजगार दिलाने की भी कोशिश की जाएगी। यह पूरा ट्रेनिंग प्रोग्राम निशुल्क होगा। इस मेले के लिए अब तक 165 युवाओं ने अपना पंजीकरण करा लिया है, जिसमें से 105 युवाओं की ट्रेनिंग शुरू कर दी गई है। इनमें 74 युवक व 31 युवतियां शामिल हैं। उन्होंने बताया कि यह मेला 31 मार्च तक चलेगा। रजिस्ट्रेशन कराने वाले युवकों को ही प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस बारे में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण का कहना है कि ग्रेटर नोएडा औद्योगिक निवेश का बहुत बड़ा हब है। यहां रोजगार के तमाम अवसर उपलब्ध हैं। कंपनियों की जरूरत के हिसाब से स्थानीय युवाओं को हुनरमंद बनाना बहुत जरूरी है। इसको ध्यान में रखकर ही ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किये गये हैं। इससे युवाओं को आसानी से रोजगार मिल सकेगा। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा युवाओं को प्रशिक्षण के लिए पंजीकरण कराने की अपील की है।

About Post Author