September 28, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

‘अफ़ग़ानिस्तान इतना बड़ा है कि पाकिस्तान उसे निगल नहीं सकता’ – अमरुल्ला सालेह

अफ़ग़ानिस्तान के स्वयंभू(self-proclaimed) कार्यवाहक राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने गुरुवार को ट्वीट किया कि ‘अफ़ग़ानिस्तान इतना बड़ा है कि पाकिस्तान उसे निगल नहीं सकता और इतना बड़ा है कि तालिबान उसपर शासन नहीं कर सकता।’

 

The Tribune Express

 

व्हाइट हाउस के एक पूर्व अधिकारी के ट्वीट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने लिखा, “अपने इतिहास में अपमान और आतंकी समूहों के आगे झुकने का अध्याय न बनने दें।” जैसे ही 15 अगस्त को तालिबान ने अफ़ग़ानिस्तान पर क़ब्ज़ा किया और अशरफ़ ग़नी ने देश छोड़ दिया, अमरुल्ला सालेह ने घोषणा की कि वह किसी भी परिस्थिति में तालिबान के सामने नहीं झुकेंगे।

17 अगस्त को, उन्होंने खुद को कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित किया और कहा कि अफ़ग़ानिस्तान के संविधान के अनुसार, राष्ट्रपति की अनुपस्थिति, पलायन, इस्तीफ़े या मृत्यु में, पहला उपाध्यक्ष कार्यवाहक राष्ट्रपति बनता है।

उन्होंने कहा, “मैं इस समय अपने देश के अंदर हूँ और वैध कार्यवाहक राष्ट्रपति हूँ। मैं सभी नेताओं का समर्थन और सर्वसम्मति हासिल करने के लिए उनसे संपर्क कर रहा हूँ।”

उन्होंने आगे अपने ट्वीट में लिखा, “अफ़ग़ानिस्तान पर POTUS के साथ बहस करना अब व्यर्थ है। उसे इस बात को समझना होगा। हम अफ़गानों को यह साबित करना होगा कि “अफ़ग़ानिस्तान वियतनाम नहीं है और तालिब भी वियतकांग नहीं है। यूएस/नाटो की तरह हमने हिम्मत नहीं हारी है और आगे बड़े अवसर देखते हैं। जब तक चेतावनियां समाप्त नहीं हो जातीं प्रतिरोध में शामिल हों।”

अहमद शाह मसूद के अनुयायी, पंजशीर घाटी के मूल निवासी अमरुल्ला सालेह, उत्तरी गठबंधन का सदस्य थे जिसका गठन 1996 में तालिबान के सत्ता में आने पर हुआ था। उन्होंने पाकिस्तान में अपना सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त किया और 1997 में मसूद द्वारा नियुक्त किये गए।

ताजिकिस्तान में अफ़गान दूतावास के उत्तरी गठबंधन के संपर्क अधिकारी के रूप में अमरुल्ला सालेह अफ़ग़ानिस्तान में सीआईए के एक पॉइंट-परसन बन गए।

तालिबान शासन को गिराने के बाद, अमरुल्ला सालेह 2004 में राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय के प्रमुख बने, जब हामिद करजई राष्ट्रपति थे। फिर उन्होंने अशरफ़ ग़नी राष्ट्रपति पद के साथ आंतरिक मंत्री के रूप में कार्य किया और उसके बाद पहले उपाध्यक्ष बने।

Translate »