October 24, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

लंबे समय से ग़ायब चीनी अरबपति जैक मा हांगकांग में आये नज़र, समाचार एजेंसी रॉयटर्स का दावा

अलीबाबा समूह के संस्थापक जैक मा, पिछले साल के अंत में अपने व्यापारिक साम्राज्य पर एक नियामक क्लैंपडाउन शुरू होने के बाद से सार्वजनिक रूप से बाहर हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक़ हांगकांग में हैं और हाल के दिनों में अपने बिज़नेस पार्टनर्स से भी मिले रहे हैं।

 

Jack Ma/Reuters

 

बता दें कि चीन के वित्तीय नियामकों(financial regulations) की आलोचना करने वाले चीनी अरबपति मा, शंघाई में पिछले साल अक्टूबर में भाषण देने के बाद से अब बेहद कम नज़र आ रहे हैं। इस आलोचना के बाद कई घटनाएँ घटीं जिसके परिणामस्वरूप उनके एंट ग्रुप के मेगा IPO को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।

बता दें इसके बाद मा अपने देश यानी चीन में सार्वजनिक रूप से बहुत कम नज़र आए। उनके ग़ायब होने और ठिकाने की अटकलों की ख़बरें भी मीडिया में ख़ूब चलीं। उनके गायब होने को उनकी आलोचना से जोड़कर देखा जा रहा था जिससे चीनी सरकार सूत्रों के मुताबिक़ ख़फ़ा थी।

इन सब पर अलीबाबा ने टिप्पणी के अनुरधों का कोई जवाब नहीं दिया और मा की ओर से टिप्पणी कंपनी के माध्यम से ही आई। उन्होंने बताया कि वह गोपनीयता के कारण किसी तरह की टिप्पणी नहीं कर सकते।

 

मा के वापस आने से बढ़े कंपनी के शेयर्स

स्त्रोतों के अनुसार मा, जोकि एक समय में चीन के सबसे प्रसिद्ध और मुखर कारोबारी थे, ने पिछले हफ़्ते अपने “कुछ” बिज़नेस पार्टनर्स से खाने पर मुलाक़ात की।

मा, जो ज़्यादातर पूर्वी चीनी शहर हांग्जो में रहते हैं और जहां उनकी कंपनी का हेडक्वार्टर है, पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश में एक लक्जरी घर के मालिक हैं, जिसमें उनकी कुछ कंपनियों का काम भी होता है। अलीबाबा न्यूयॉर्क के अलावा हांगकांग में भी लिस्टेड है।

पूर्व अंग्रेज़ी शिक्षक मा जनवरी में शिक्षकों के एक समूह से बात करने से पहले 3 महीने के लिए ग़ायब हो गए थे और पूरी तरह और लाइमलाइट से दूर थे। हालांकि उनके आने के बाद अलीबाबा के शेयरों में तेज़ी से उछाल आया।

कंपनी के सूत्रों ने कहा कि मई में, मा ने फ़र्म के वार्षिक “अली डे” स्टाफ़ और उसके कार्यक्रम के दौरान अलीबाबा के हांग्जो परिसर का असामान्य दौरा भी किया था।

Translate »