Saturday, August 6, 2022

MOTHER LAND POST

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2 साल के बाद शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा, कैसे करें सफर जानिए

by Priya Pandey
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कोरोना की वजह से दो साल से अमरनाथ यात्रा पर रोक लगी थी। 30 जून से 43 दिनों तक चलने वाली अमरनाथ गुफा मंदिर की पवित्र यात्रा शुरू होने जा रही है। श्राइन बोर्ड की ओर से सलाह दी जाती है कि रूट पर कोई शॉर्टकट न अपनाएं, ऐसे करना खतरनाक हो सकता है। यात्रा के दौरान किसी भी तरह से प्रदूषण न फैलाएं। प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह से प्रतिबंधित है।

3880 मीटर की ऊंचाई पर भोलेनाथ का दरबार

दक्षिण कश्मीर के हिमालयी क्षेत्र में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर जून के आखिर में भक्तों की भीड़ होने वाली है। 30 जून से श्रद्धालु अमरनाथ गुफा मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे। श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की ओर से बताया गया है कि 43 दिवसीय यात्रा 11 अगस्त को संपन्न होगी। अमरनाथ गुफा मंदिर के लिए तीर्थयात्रा अनंतनाग जिले में पहलगाम मार्ग और गंदेरबल जिले में बालटाल मार्ग- दोनों रास्तों से शुरू होगी। श्रद्धालु ध्यान रखें कि ऑनलाइन पंजीकरण 11 अप्रैल से शुरू हो जाएगा। यात्रा, मौसम और कई सेवाएं ऑनलाइन प्राप्त करने के बारे में श्रद्धालु गूगल प्ले स्टोर से ‘श्री अमरनाथजी यात्रा’ ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

एप्लीकेशन फॉर्म के साथ हेल्थ सर्टिफिकेट, चार पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत रजिस्ट्रेशन में पड़ती है। पीएनबी, J&K बैंक और यस बैंक की 400 से ज्यादा शाखाओं में माध्यम से पंजीकरण करा सकते हैं। पिछले साल रजिस्ट्रेशन फीस 150 रुपये था। यात्रा पर खर्च अलग-अलग हो सकता है। सामान्य दशा में एक व्यक्ति का करीब 15,000 रुपया खर्च हो सकता है।

यात्रा के टिप्स

– अगर आप अमरनाथ जी की यात्रा करने की सोच रहे हैं तो श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की ये सलाह आपको अपनानी चाहिए। बोर्ड की ओर से कहा गया है कि यात्रा करने से पहले आप अपनी फिजिकल फिटनेस पर ध्यान देना शुरू कर दें। ऐसे में सलाह दी जाती है कि रोज 4-5 किमी सुबह/शाम टहलना शुरू करें।

– गहरी सांस लेने का अभ्यास और योग शुरू करें, खासतौर से शरीर में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा के लिए प्राणायाम करना शुरू करें।

– अगर आपको पहले से कोई समस्या है तो ऊंचाई पर चढ़ाई से पहले अपने डॉक्टर से जरूर चेकअप करा लें।

– चढ़ाई पर धीरे-धीरे चलने का अभ्यास करें। अपनी सामान्य क्षमता से अधिक परिश्रम करने से बचें।

– विभिन्न स्थानों पर आराम जरूर करें और डिस्प्ले बोर्ड के अनुसार चलने में समय लगाएं।

– डिहाइड्रेशन और सिरदर्द से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी- करीब 5 लीटर तरल पदार्थ प्रतिदिन पिएं।

– श्राइन बोर्ड की वेबसाइट shriamarnathjishrine.com पर उपलब्ध फूड मेन्यू का पालन करें।

– थकान कम करने और लो ब्लड शुगर लेवल से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें।

– अगर सांस लेने में दिक्कत है तो बेहतर होगा कि आप पोर्टेबल ऑक्सीजन लेकर जाएं।

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