देश-विदेश: प्रतिबंधों की सूची में अमेरिका ने जोड़े रूस के 11 रक्षा मंत्रियों के नाम

by Disha
0 comment

विदेश विभाग ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने रूसी नेशनल गार्ड के निदेशक विक्टर ज़ोलोटोव, सैन्य तकनीकी सहयोग निदेशक दिमित्री शुगेव और रोसोबोरोनएक्सपोर्ट के महानिदेशक अलेक्जेंडर मिखेव के साथ आठ उप रक्षा मंत्रियों पर प्रतिबंध की मंज़ूरी दे दी है।

 

Credit- REUTERS

 

सूची में रूसी उप रक्षा मंत्रियों में एलेक्सी क्रिवोरुचको, तैमूर इवानोव, यूनुस-बेक इवकुरोव, दिमित्री बुल्गाकोव, यूरी सदोवेंको, निकोले पंकोव, रुस्लान त्सालिकोव और गेन्नेडी ज़िदको शामिल हैं।

पिछले महीने, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस पर “नए मज़बूत प्रतिबंधों और सीमाओं” की घोषणा की थी। प्रतिबंधों में वैश्विक अर्थव्यवस्था का हिस्सा बनने के लिए डॉलर, यूरो, पाउंड और येन में व्यापार करने की रूस की क्षमता को सीमित करना, रूसी सेना को वित्तपोषित करने और विकसित करने की क्षमता को रोकना और 21वीं सदी की इस अर्थव्यवस्था को उच्च तकनीक में प्रतिस्पर्धा करने की रूस की क्षमता को कम करना शामिल है।

इसके अलावा, अमेरिका ने रूसी बैंकों को मंज़ूरी दी है जो कुल संपत्ति में लगभग 1 ट्रिलियन अमरीकी डालर रखते हैं। बाइडन ने यह कहते हुए कि 27 यूरोपीय संघ के सदस्य और G7 सदस्य इन प्रतिबंधों में भी भाग लेंगे, कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका अकेले ऐसा नहीं कर रहा है।

About Post Author