September 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

अफ़ग़ानिस्तान बैंक की 9.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति को अमेरिका ने किया फ़्रीज़

संयुक्त राज्य अमेरिका में बिडेन प्रशासन ने तालिबान के da अफ़ग़ानिस्तान बैंक से संबंधित लगभग 9.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति फ़्रीज़ कर दी है और नकदी भेजने से रोक दिया है।

 

Credit- REUTERS

 

यह कदम अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट एल येलन और ट्रेजरी विभाग के विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय के अधिकारियों द्वारा रविवार को इस निर्णय के बाद उठाया गया जब अमेरिकी बैंकों में रखे अफ़ग़ान सरकार के भंडार को फ़्रीज़ करने का आदेश दिया गया।

अख़बार वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक़ इस कार्रवाई के परिणामस्वरूप, तालिबान, जो वित्तीय प्रतिबंधों का सामना कर रहे ‘विशेष रूप से नामित नागरिकों’ की सूची में बना हुआ है, अमेरिका में रखी गई किसी भी अफ़ग़ान केंद्रीय बैंक की संपत्ति तक नहीं पहुंच पाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुमान के अनुसार अप्रैल तक अफ़ग़ान केंद्रीय बैंक की संपत्ति 9.5 बिलियन डॉलर है, जिसका एक बड़ा हिस्सा न्यूयॉर्क फ़ेडरल रिजर्व और अन्य यूएस-आधारित वित्तीय संस्थानों के खातों में है।

अफ़ग़ानिस्तान के केंद्रीय बैंक के कार्यवाहक गवर्नर अजमल अहमदी ने सोमवार को ट्विटर पर पोस्ट किया कि तालिबान को धन तक पहुंचने से रोकने के लिए अमेरिका द्वारा प्रेषण को रोका जा रहा है।

अमेरिकी सरकार को अफ़ग़ान मौद्रिक भंडार को जमा करने के लिए किसी नए अधिकार की आवश्यकता नहीं थी क्योंकि देश की सरकार तालिबान के हाथों गिर गई थी और 9/11 के हमले के बाद भी उसे वित्तीय प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा था।

You may have missed

Translate »