September 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

महात्मा गांधी को अमेरिका का सर्वोच्च सम्मान देने की शुरू हुई मुहिम, संसद में प्रस्ताव पारित

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को अमेरिका में सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने की मुहिम छेड़ी गई है। इस सिलसिले में अमेरिका के निचले सदन यानी हाउस ऑफ़ रिप्रेजेंटेटिव में प्रस्ताव पास किया गया है।

 

 

बता दें कि अमेरिका की सांसद ने महात्मा गांधी को मरणोपरांत प्रतिष्ठित ‘कांग्रेशनल गोल्ड मेडल’ से सम्मानित करने का प्रस्ताव दिया है। शुक्रवार को यह प्रस्ताव अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में दोबारा पेश किया गया। यह मेडल अमेरिका में नागरिकों के लिए सर्वोच्च सम्मान का प्रतीक है।
ग़ौरतलब है कि यह पहल भारत में स्वतंत्रता दिवस के ठीक पहले की गई है।

इस बाबत प्रस्ताव पेश करते हुए न्यूयॉर्क से कांग्रेस सदस्य कैरोलिन बी मेलोनी ने हाउस ऑफ़ रिप्रंजेंटेटिव में कहा, “विरोध प्रदर्शित करने के महात्मा गांधी के अहिंसक एवं ऐतिहासिक सत्याग्रह अभियान ने राष्ट्र और विश्व को प्रेरित किया। उनका उदाहरण हमें प्रेरणा देता है कि हम स्वयं को दूसरों की सेवा में समर्पित करें।”

अमेरिकी सांसद ने कहा, “मार्टिन लूथर किंग जूनियर के नस्लीय समानता के लिए अभियान हो या फिर नेल्सन मंडेला की रंगभेद के ख़िलाफ़ लड़ाई, दुनियाभर के अभियानों ने महात्मा गांधी से प्रेरणा ली है। एक जन प्रतिनिधि होने के नाते मैं उनके साहस और उनके आदर्श से प्रतिदिन प्रेरित होती हूं। आइए हम महात्मा गांधी के इस सबक का पालन करें कि जो परिवर्तन आप दुनिया में देखना चाहते हैं, सबसे पहले वह परिवर्तन आप स्वयं में लाएं।”

इसके पहले यह सम्मान जॉर्ज वॉशिंगटन, नेल्सन मंडेला, मार्टिन लूथर किंग जूनियर, मदर टेरेसा और रोजा पार्क्स को मिल चुका है।

भारत में स्वतंत्रता दिवस मनाए जा रहा है साथ ही अमेरिका में भी भारतीय मूल के लोग भी न्यूयॉर्क, टेक्सास समेत कई प्रांतों में इस दौरान भव्य समारोह आय़ोजित करने की तैयारी कर रहे हैं।

Translate »