Saturday, August 6, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

बेलारूस को अमेरिका की सख्त चेतावनी,”रूस का साथ देना पड़ेगा महंगा चुकानी होगी कीमत “

by Sachin Singh Rathore
0 comment

रूस यूक्रेन में जंग जारी है यूक्रेन आज छठा दिन भी रूस से लड़ रहा और अपने देश की रक्षा कर रहा। आपको बता दें कि यूक्रेन और रूस की जंग का आज मंगलवार को छठा दिन है। यूक्रेन ने दावा किया है कि रूसी हमले में अबतक 16 बच्चों सहित 352 लोगों की मृत्यु हुई है। इस बीच रूस के साथ देने पर अमेरिका ने बेलारूस को चेताया है।

दरअसल, अमेरिका ने धमकी भरे लहजे में बेलारूस को चेताते हुए कहा कि अगर बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको पुतिन के यूक्रेन पर हो रहे एक्शन का साथ देते रहे तो बेलारूस को इसकी कीमत चुकानी पड़ सकती है। इससे पहले सोमवार को अमेरिका ने  गैर-राजनयिक गतिविधियों के कारण संयुक्त राष्ट्र के 12 रूसी कर्मचारियों को निष्कासित कर दिया था।

क्या बेलारूस अप्रत्यक्ष रूप से रूस का कर रहा मदद

आपको बता दें कि अबतक बेलारूस इस जंग में रूस के साथ खड़ा दिख रहा है।  सोमवार को यह जानकारी भी आई थी कि यूक्रेन पर हमले में बेलारूस रूस का साथ दे सकता है, हालांकि अबतक लड़ाई में बेलारूस सीधे तौर पर सामने नहीं आया था। लेकिन रूस ने सोमवार सुबह यूक्रेन के Zhytomyr एयरपोर्ट पर जो हमला किया था इसमें Iskander मिसाइल का इस्तेमाल हुआ था। यह एयर स्ट्राइक बेलारूस की तरफ से छोड़ी गई थी। बेलारूस ने दावा किया था था कि वह अपने इलाके का इस्तेमाल रूस को एयर स्ट्राइक के लिए नहीं करने देगा, लेकिन इस युद्ध में ऐसा होता साफ़ तौर पर दिख रहा है।

इतना ही नहीं, बेलारूस ने अपना गैर परमाणु स्टेटस खत्म कर दिया है, ताकि रूस की परमाणु मिसाइल वहां तैनात की जा सकें। इससे देखने में तो ऐसा ही लग रहा कि बेलारूस आधिकारिक घोषणा किए बगैर रूस का साथ दे रहा। और यही कारण है कि अमेरिका ने बेलारूस को चेताया है। हालांकि अब तक रूस के आगे अमेरिका भी पस्त नजर आ रहा है।

About Post Author