October 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

ग्रेटर नोएडा में उद्योग लगाने का एक और मौका, ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

ग्रेटर नोएडा। उद्यमियों की मांग को देखते हुए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने उद्योग लगाने के लिए भूखंडों की ओपन एंडेड योजना लांच कर दी है। रविवार से ही ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है।

–ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने लांच की ओपन एंडेड स्कीम
–450 वर्ग मीटर से लेकर 20 एकड़ तक के प्लॉट शामिल
–800 करोड़ के निवेश व 3000 को रोजगार की मिलने आस

31 अक्तूबर तक आने वाले आवेदनों पर नवंबर के पहले सप्ताह में साक्षात्कार या ड्रा के जरिए आवंटन करने की तैयारी है। इन आवंटनों से करीब 800 करोड़ रुपये का निवेश और 3000 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। इस योजना के सभी भूखंडों के आवंटन से ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को करीब 400 करोड़ रुपये की आमदनी होने का आकलन है।


औद्योगिक निवेश के मामले में ग्रेटर नोएडा उद्यमियों की पहली पसंद बना हुआ है। बीते कुछ वर्षों में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने औद्योगिक निवेशकों को बेहतर माहौल दिया है। इस वजह से ही ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में ग्रेटर नोएडा देश के कुछ चुनिंदा शहरों में एक बन गया है। ग्रेटर नोएडा में उद्योग लगाने के लिए निवेशक जमीन दिलाने की मांग प्राधिकरण से कर रहे थे। इसके चलते ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण के निर्देश पर 23 औद्योगिक भूखंडों की योजना लांच कर दी है।

ये भूखंड सेक्टर ईकोटेक 10, ईकोटेक वन एक्सटेंशन वन, ईकोटेक-8, ईकोटेक -6, ईकोटेक 10, सेक्टर-16, ईकोटेक -11 व ईकोटेक-6 में स्थित हैं। इस योजना के अंतर्गत भूखंडों के लिए रविवार (10 अक्तूबर) से ही ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। प्राधिकरण 31 अक्तूबर तक आने वाले आवेदनों पर पांच नवंबर या उसके बाद पहले कार्य दिवस पर निर्णय ले लेगा। 4000 वर्ग मीटर से कम आकार के भूखंडों का आवंटन ड्रा से और 4000 वर्ग मीटर से बड़े आकार के भूखंडों का आवंटन साक्षात्कार के जरिए होगा।

इन भूखंडों पर ग्रीन कैटेगरी (नॉन पोल्यूटिंग कैटेगरी) के सभी तरह के उद्योग लगाए जा सकते हैं। सभी भूखंडों के आवंटित हो जाने पर प्राधिकरण को करीब 400 करोड़ रुपये की आमदनी होगी, जबकि करीब 800 करोड़ रुपये के निवेश और 3000 लोगों को रोजगार का भी आकलन है।

इस योजना से जुड़ी जानकारी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की वेबसाइट www.greaternoidaauthority.in और निवेश मित्रा पोर्टल www.niveshmitra.up.nic.in पर भी उपलब्ध है।

सेक्टर प्लॉट संख्या
ईकोटेक वन एक्सटेंशन वन 8
ईकोटेक -10 2
ईकोटेक-8 6
ईकोटेक-6 2
सेक्टर–16 2
ईकोटेक-11 2
उद्योग विहार एक्सटेंशन 1

उद्यमी निवेश मित्रा पोर्टल के जरिए ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं। उन्हें दफ्तर आने की जरूरत नहीं है। आवेदन से लेकर आवंटन तक की प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी की जाएगी।

आवंटन होने के बाद आवंटन राशि व सभी कागजी प्रक्रिया पूरी होते ही प्लॉट पर पजेशन दे दिये जाएंगे, जिससे वे शीघ्र उद्योग लगा सकेंगे। औद्योगिक निवेशकों की तरफ से जमीन की मांग को देखते हुए आठ नए औद्योगिक सेक्टरों को बसाने के लिए जमीन अधिग्रहित की जा रही है।

Translate »