Tuesday, August 16, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

QUAD 2022: भारत समेत अन्य क्वाड देशों की मेज़बानी करने को तैयार ऑस्ट्रेलिया

by Disha
0 comment

ऑस्ट्रेलिया शुक्रवार को मेलबर्न में चौथी क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका की मेज़बानी करने के लिए तैयार है। इस दौरान शीर्ष राजनयिक अर्थव्यवस्था, सुरक्षा, कोरोनावायरस महामारी और स्वतंत्र और खुले इंडो पैसिफ़िक सहित क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

 

Reuters

 

द क्वाड्रिलेटरल सिक्योरिटी डायलॉग (QUAD) चार देशों की साझेदारी है, जिनमें से प्रत्येक मौजूदा वैश्विक व्यवस्था से उपजे खुलेपन, पारदर्शिता और चुनौतियों के प्रति प्रतिबद्धता साझा करता है।

पिछले साल दो क्वाड शिखर सम्मेलनों के बाद यह पहली बार है जब क्वाड विदेश मंत्री बैठक कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने क्वाड के सकारात्मक और महत्वाकांक्षी एजेंडे पर चर्चा करने के लिए भारतीय विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर, जापानी विदेश मंत्री हयाशी योशिमासा और संयुक्त राज्य के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ शामिल होंगे।

वे अपने द्विपक्षीय फ़ोन कॉल और बैठकों में चल रहे क्वाड सहयोग पर चर्चा करेंगे। चूंकि यह चार देशों के बीच एक मज़बूत द्विपक्षीय सहयोग है, इसलिए वे स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे, अंतरिक्ष, शिक्षा आदि जैसे क्षेत्रों में क्वाड सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए अपने संस्थागत संबंधों का निर्माण कर रहे हैं।

चार मंत्रियों की मेज़बानी करने वाली ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने ने कहा है कि वह सुरक्षित और समृद्ध इंडो-पैसिफ़िक के हक़ में हमारे सकारात्मक और महत्वाकांक्षी एजेंडे पर चर्चा करने के लिए सभी चार देशों के विदेश मंत्रियों का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।

ऑस्ट्रेलियाई सरकारी प्रेस में पायने के हवाले से लिखा गया, “एक साथ हम व्यावहारिक सहयोग के लिए प्रतिबद्ध उदार लोकतंत्रों का एक महत्वपूर्ण नेटवर्क हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए भी हैं कि सभी इंडो-पैसिफिक राष्ट्र, बड़े और छोटे, अपने स्वयं के रणनीतिक निर्णय लेने में सक्षम रहें, ज़बरदस्ती से मुक्त हों।”

उन्होंने आगे जोड़ा, “हम इस व्यावहारिक सहयोग को गहरा करने के लिए काम करना जारी रखेंगे, जिसमें हमारे क्षेत्र को COVID-19 महामारी से उबरने में सहायता करना शामिल है। हम अपने क्षेत्र में वैक्सीन वितरण, साइबर और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी, दुष्प्रचार का मुक़ाबला करने, आतंकवाद का मुक़ाबला करने, मानवीय और आपदा प्रतिक्रिया और जलवायु परिवर्तनसमुद्री सुरक्षा पर एक साथ अपने काम पर चर्चा करेंगे।”

पायने ने कहा कि क्वाड पार्टनर्स इस क्षेत्र की स्थिरता और समृद्धि के लिए ASEAN की केंद्रीयता का समर्थन करना जारी रखेंगे, जिसमें इंडो-पैसिफ़िक पर ASEAN के आउटलुक के व्यावहारिक कार्यान्वयन(practical implementation) का समर्थन करना शामिल है।

ग़ौरतलब है कि अक्टूबर 2020 में टोक्यो के बाद और सितंबर 2019 में न्यूयॉर्क शहर में उद्घाटन बैठक के बाद क्वाड विदेश मंत्रियों की यह तीसरी व्यक्तिगत बैठक है। मंत्रियों की आखिरी मुलाक़ात फरवरी 2021 में हुई थी।

About Post Author