Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

नहीं रहे स्पिन के जादूगर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज खिलाड़ी शेन वार्न,हार्ट अटैक से हुई मौत

by Sachin Singh Rathore
0 comment

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी और क्रिकेट में स्पिन के जादूगर कहे जाने वाले शेन वार्न नहीं रहे। शेन वार्न का 52 साल की उम्र में निधन हो गया है। बताया जा रहा है कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा जिसके चलते अब वो हमारे बीच नहीं रहे। शेन वॉर्न थाईलैंड में मौजूद थे। जानकारी के मुताबिक शेन वॉर्न अपने विला में मौजूद थे, और उन्हें वहां बेसुध पाया गया।

वॉर्न ने कलाई की जादूगरी से अपने समय के लगभग सभी दिग्गजों को अपनी स्पिन के जाल में फंसाया। वॉर्न ने अपने 145 मैचों के टेस्ट करियर में 708 विकेट चटकाए, जो श्रीलंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) के बाद टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक है।

1993 के एशेज के दौरान बदल गई पूरी करिअर 

साल 1993 के एशेज के दौरान मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड टेस्ट में इंग्लैंड के माइक गेटिंग को शेन वार्न ने जिस गेंद पर बोल्ड किया था, उसे क्रिकेट इतिहास की सर्वश्रेष्ठ गेंद कही जाती है।उस गेंद ने वॉर्न की जिंदगी बदल कर रख दी थी और क्रिकेट जगत में स्पिनर का बादशाह कहा जाता है। क्रिकेट जगत मे लोग उन्हें स्पिन का जादूगर कहा करते थे।

हाल में ही रूस-यूक्रेन युद्ध पर जताई थी अपनी प्रतिक्रिया 

दुनिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न ने हाल ही में रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लेकर अपनी प्रतिक्रिया भी जताई थी। शेन वॉर्न ने यूक्रेन के पक्ष में संदेश लिखा और रूस की कार्रवाई को पूरी तरह से गलत बताया। वॉर्न ने ट्वीट कर यूक्रेन का समर्थन किया और रूस की कार्रवाई को पूरी तरह गलत, अकारण और अनुचित बताया था।

 

About Post Author