देश-विदेश: अपनी पहली आधिकारिक यात्रा के तहत भारत पहुँचे ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री अलेक्जेंडर स्कालेनबर्ग

by Disha
0 comment

ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री अलेक्जेंडर स्कालेनबर्ग अपनी पहली आधिकारिक यात्रा शुरू करते हुए शनिवार को भारत पहुंचे।

 

Credit- Kyiv post

 

विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, “हम ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री अलेक्जेंडर शैलेनबर्ग का स्वागत करते हैं क्योंकि वह भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा शुरू कर रहे हैं।”

ग़ौरतलब है कि यूक्रेन संकट के बीच स्कैलेनबर्ग की भारत यात्रा हो रही है। इससे पहले, शुक्रवार को भारत और ऑस्ट्रिया ने विदेश कार्यालय परामर्श के छठे दौर का आयोजन किया गया था और राजनीतिक, आर्थिक, वाणिज्यिक संबंधों के साथ-साथ सांस्कृतिक और शैक्षणिक संबंधों सहित द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा भी हुई थी।

MEA के मुताबिक़, भारतीय पक्ष का नेतृत्व अतिरिक्त सचिव (यूरोप और COVID19) दम्मू रवि ने किया, और ऑस्ट्रियाई पक्ष का नेतृत्व यूरोपीय और अंतर्राष्ट्रीय मामलों के लिए ऑस्ट्रियाई संघीय मंत्रालय में राजनीतिक मामलों के महानिदेशक, राजदूत ग्रेगर कोसलर ने किया।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “भारत और ऑस्ट्रिया के बीच अच्छे और सौहार्दपूर्ण संबंध हैं जो लोकतंत्र, स्वतंत्रता, क़ानून के शासन और समानता के साझा मूल्यों पर आधारित हैं। हमारे द्विपक्षीय संबंध संस्थानों, शिक्षा, संस्कृति और लोगों से लोगों के बीच मज़बूत संबंधों से चिह्नित हैं।”

मंत्रालय ने कहा कि वार्ता में राजनीतिक, आर्थिक और वाणिज्यिक संबंधों के साथ-साथ सांस्कृतिक और शैक्षणिक संबंधों सहित द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं को शामिल किया गया था। इसने आगे कहा कि दोनों पक्षों ने टीकों सहित COVID-19 महामारी पर भी अपने विचार साझा किए।
इसके अलावा इंडो-पैसिफिक में विकास, पड़ोस नीति, आतंकवाद और भारत-यूरोपीय संघ संबंधों सहित अन्य क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की गई।

About Post Author