Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

Tokyo Paralympic : एक ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली देश की पहली महिला बनी अवनि लेखरा, गोल्ड के बाद जीता ब्रॉन्ज़

by Sachin Singh Rathore
0 comment

टोक्यो पैरालंपिक में देश के लिए पहला गोल्ड मेडल जीतने वाली अवनि लेखरा ने 50 मीटर एयर राइफल महिला प्रतिस्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीत इतिहास रच दिया है।

अवनि एक ओलिंपिक में दो मेडल जीतने वाली देश की पहली खिलाड़ी बन गई है। इससे पहले जयपुर की रहने वाली अवनि लेखरा ने टोक्योपैरालिंपिक में 10 मीटर एयर राइफल में भारत को पहला गोल्ड दिलाया है।

अवनि में फाइनल में 249.6 पॉइंट हासिल कर उन्होंने यूक्रेन की इरिना शेटनिक के रिकॉर्ड की बराबरी की। शूटिंग में गोल्ड जीतने के साथ ही अवनि देश की पहली महिला खिलाड़ी बन गईं, जिसने ओलिंपिक या पैरालिंपिक में गोल्ड मेडल जीता हो। हालांकि इसके बाद 1 सितंबरको अवनि 10 मीटर मिश्रित एयर राइफल प्रतिस्पर्धा में क्वॉलिफाई राउंड में ही बाहर हो गई थी।

पढ़ाई में भी अव्वल अवनि लेखरा

अवनि की जीत के बाद उनके परिवार और जयपुर में खुशी का माहौल है। अवनि के दादा जी आर लेखरा ने बताया कि उनकी पोती ने इतिहास रचदिया है, जिसे कभी नहीं भुलाया जा सकता। अवनि के परिवार ने बताया कि वो खेल के साथ पढ़ाई में भी अव्वल है। अवनि के दादा जीआर लेखरा ने बताया कि अवनि का जयपुर से टोक्यो तक का सफर काफी संघर्ष भरा है। अवनि ने हिम्मत और लगातार मेहनत करके सभी बाधाओं को हराकर कामयाबी हासिल की है।

About Post Author