Sunday, August 7, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

यूक्रेन में हालात बेहद गंभीर, बाइडेन ने अपने नागरिकों से की यूएस वापसी की अपील

by Disha
0 comment

रूस-यूक्रेन के बीच लागतार गतिरोध की स्थिति जारी है. ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन में रहने वाले अपने नागरिकों से देश वापसी की अपील की है. न्यूज एजेंसी एनबीसी के मुताबिक बाइडेन ने कहा है कि हालत तेजी से बदल रहे है ऐसे में समय रहते यूएस सिटीजन को यूक्रेन छोड़ देना चाहिए. साथ ही बाइडेन ने एक वक्तव्य के दौरान ये भी कहा कि अगर रूस, यूक्रेन पर हमला करता है तो वो अमेरिका नागरिकों को निकालने के लिए सेना नहीं भेजेगा. बाइडेन का मानना है कि यूक्रेन में सेना भेजना विश्व युद्ध की ओर कदम बढ़ाना होगा.

Joe Biden/reuters

रूस ने युद्धाभ्यास के ज़रिए किया शक्ति प्रदर्शन

रूस और नाटो सेनाओं के प्रमुख अमेरिका के बीच बीतते वक्त के साथ युद्ध की संभावनाएं बढ़ती दिखाई दे रही हैं. ऐसे में रूस ने बेलारूस के साथ सबसे बड़े युद्धाभ्यास की शुरुआत कर दी है. 20 फरवरी तक चलने वाले इस संयुक्त सैन्य अभ्यास में रूस के कई हजारों सैनकों ने हिस्सा लिया है. रूस के इस संयुक्त अभ्यास में एंटी टैंक मिसाइल, एस 400 समेत कई अत्याधुनिक तकनीक से लैस डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल कर रहा है.

गौरतलब है कि बेलारूस, यूक्रेन के साथ लंबी सीमा साझा करता है. बेलारूस और रूस के संबध हमेशा से अच्छे रहे हैं, ऐसे में रूस के लिए कम से कम एक मोर्चे पर लड़ाई आसान हुई है.

लेखक: गौरव मिश्र

About Post Author