November 27, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

ब्रिटेन जा रहे प्रवासियों की इंग्लिश चैनल में डूबी नाव, 27 की मौत

बुधवार को ब्रिटेन जाने का प्रयास कर रहे लगभग 27 प्रवासियों की इंग्लिश चैनल में नाव डूबने से मौत ही गई। ये भयानक हादसा फ्रांस के कैले के पास हुआ।

 

Reuters

 

इस घटना पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए इंटरनेशनल ऑर्गनाइज़ेशन फॉर माइग्रेशन ने बताया कि साल 2014 में डेटा जुटाने की शुरुआत के बाद से यह इस क्षेत्र में होने वाली सबसे बड़ी दुर्घटना है।

घटना के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि जो कुछ भी हुआ वे इससे बेहद हैरान हैं और ब्रिटेन मानव तस्करी के गिरोहों को रोकने में अपनी ‘कोई कसर नहीं छोड़ेंगे’।

फ्रांस के गृहमंत्री जेराल्ड डेगमना ने बताया कि मरने वालों में पांच महिलाएं और एक बच्ची शामिल हैं।

उन्होंने ये भी बताया कि दो लोगों को सुरक्षित बचाया गया है हालांकि एक शख़्स अब भी ग़ायब है। समाचार एजेंसी बीबीसी के मुताबिक़ पहले 31 लोगों की मौत बताई जा रही थी लेकिन बाद में 27 के मरने की पुष्टि की गई।

जेराल्ड ने बताया कि चार लोगों को बेल्जियम की सीमा के पास से गिरफ़्तार किया गया है, “हमें संदेह है कि वे सीधे इस क्रॉसिंग से जुड़े थे।”

बीबीसी के अनुसार, “ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट ने बताया कि बुधवार शाम, बोरिस जॉनसन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ ने इस तरह की क्रॉसिंग को रोकने और लोगों की जान जोखिम में डालने वाले गिरोहों पर लगाम लगाने के लिए संयुक्त प्रयास करने पर सहमति व्यक्त की है।”

बुधवार की दोपहर को एक मछली पकड़ने वाली नाव ने फ्रांस के तट पर कई लोगों के शव देखने के बाद अधिकारियों को इस घटना के बारे में सूचित किया था।

बता दें कि फ्रांस और ब्रिटेन के अधिकारी इंग्लिश चैनल पर हवाई और समुद्र रास्तों के ज़रिए बचाव अभियान चला रहे हैं।

Translate »