Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

BREAKING NEWS: राष्ट्रपति की बाद चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति के चुनाव तारीख़ों का किया ऐलान,जानिए तारीख समेत उपराष्ट्रपति की चुनावी प्रक्रिया

by Sachin Singh Rathore
0 comment

राष्ट्रपति चुनाव की तारीख घोषित होने के बाद अब उपराष्ट्रपति चुनाव की तारीख भी घोषित की जा चुकी है। चुनाव आयोग ने आज यानी कि बुधवार को उपराष्ट्रपति चुनाव के तारीख का ऐलान कर दिया है। आपको बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए 6 अगस्त 2022 की तारीख की घोषणा की गई है। 6 अगस्त 2022 को वोट डाले जाएंगे और उसी दिन परिणाम भी घोषित कर दिया जायेगा।

बात अगर मौजूदा उपराष्ट्रपति की करे तो उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को खत्म होने जा रहा है। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए 5 जुलाई को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। वहीं, नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 19 जुलाई 2022 होगी।उम्मीदवारों की उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 22 जुलाई होगी।

उपराष्ट्रपति का चुनाव की प्रक्रिया 

उपराष्ट्रपति चुनाव में संसद के दोनों सदनों के सदस्य हिस्सा लेते हैं। इस चुनाव में मनोनीत सांसद भी अपना वोट डाल सकते हैं। इस तरह से देखें तो इस चुनाव में राज्यसभा के चुने हुए 233 सदस्य और 12 मनोनीत सदस्यों के अलावा लोकसभा के 543 चुने हुए सदस्य और दो मनोनीत सदस्य वोट करते हैं। जबकि राष्ट्रपति चुनाव में ऐसा नहीं होता है। उसमें दोनों सदन के सदस्य के साथ-साथ विधायक भी वोट करते हैं।

About Post Author