May 14, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

बोर्ड परीक्षाओं पर सरकार का बड़ा फ़ैसला, नहीं होंगे दसवीं के एग्जाम

कोरोना की दूसरी लहर के बीच सरकार ने आज बोर्ड परीक्षाओं की बाबत बड़ा फ़ैसला लिया है। सरकार ने घोषणा की है कि 10वीं के बोर्ड एग्जाम रद्द किये जाते हैं और 12वीं की परीक्षा फ़िलहाल रहेगी। 1  जून को होने वाली मीटिंग में इस बात पर फ़ैसला होगा कि ये परीक्षाएं  कब कराई जाएँगी।

भारत में कोरोना की तीसरी लहर आने के बाद बीते कुछ हफ़्ते से संक्रमण के मामले डेढ़ लाख को पार कर रहे हैं। इन हालातों में CBSE द्वारा कराई जाने वाली परीक्षाओं पर सवाल उठ रहे थे और लगातार उनके रदद् होने की भी माँग उठ रही थी।
इस बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को लेकर प्रधानमंत्री ने आज एक उच्चस्तरीय बैठक की। इस बैठक का केंद्र 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने या ऑनलाइन मोड में एग्जाम कराने की विद्यार्थियों की माँग सहित अन्य विकल्पों पर केंद्रित रहा।
इस बैठक में मुख्य रूप से प्रधानमंत्री मोदी के साथ केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और केंद्रीय शिक्षा सचिव शामिल थे।
बता दें कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं4 मई से शुरू होने वाली थीं। इसके अलावा बाक़ी कक्षाओं की परीक्षाएं ऑफ़लाइन मोड में होंगी। सीबीएसई ने इसकी घोषणा फ़रवरी में की थी, जब देश में करीना संक्रमण के कुल मामले 15,000 से भी कम आ रहे थे।
ग़ौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के मद्देनज़र कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई नेताओं ने सीबीएसई परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की थी। लगातार बढ़ते कोरोना की मामलों से अभिभावकों में भी बच्चों की परीक्षा को लेकर डर भी चिंता का विषय था।
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस बाबत कहा था कि सरकार को परीक्षा का यह फ़ैसला उससे प्रभावित होने वाले लोगों से पूछकर लेना चाहिए। वहीं दूसरी ओर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में बढ़ते मामलों को लेकर कहा था कि ‘शहर में 6 लाख छात्र परीक्षा देने वाले हैं. एक लाख टीचर ड्यूटी पर होंगे। बोर्ड एग्जाम्स कराने पर बड़े स्तर पर कोरोना के फैलने का डर रहेगा। इसके लिए किसी अन्य तरीके का आकलन करना चाहिए। छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा या फिर इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर प्रमोट किया जाना चाहिए। एग्जाम कैंसल होने चाहिए।’
Translate »