July 24, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

CBSE EXAM RESULTS : 12वीं के रिजल्ट का फार्मूला तैयार, जानिए क्या है फार्मूला और कब आएगा रिजल्ट

गुरुवार को 13 सदस्यीय कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी रिपोर्ट सौंप दी जिसमें रिजल्ट जारी करने के फॉर्मूले के बारे में बताया है।

CBSE बोर्ड का रिजल्ट 10वीं, 11वीं और 12वीं के प्री-बोर्ड के परिणाम को फाइनल रिजल्ट का आधार बनाया जाएगा। अगर ये फार्मूला सही बैठा तो 31 जुलाई तक रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे।

30:30:40 वेटेज फार्मूले पर बनेगा रिजल्ट

बोर्ड ने मार्कशीट पर कहा कि 10वीं के 5 सब्जेक्ट में से जिन 3 में छात्र ने सबसे ज्यादा स्कोर किया होगा, उन्हीं को रिजल्ट तैयार करने के लिए चुना जाएगा। वहीं 11वीं के पांचों विषय का एवरेज लिया जाएगा और 12वीं कक्षा के यूनिट, टर्म और प्रैक्टिकल में प्राप्त अंकों को रिजल्ट का आधार बनाया जाएगा।
बोर्ड ने बताया कि 10वीं और 11वीं के नंबर को 30-30%
और 12वीं के नंबर को 40% वेटेज दिया जाएगा। जो बच्चे
परीक्षा देना चाहते हैं, उनके लिए हालात सामान्य होने पर
अलग परीक्षा की व्यवस्था की जाएगी।

संतुष्ट नहीं तो दे सकेंगे परीक्षा

बोर्ड ने कहा अगर छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है यानी उनके हिसाब से उनको कम नंबर मिले हैं तो वे स्थिति सही होने के बाद वे परीक्षा दे सकेंगे।

ICSE की मार्कशीट प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल के आधार पर

आईसीएसई ने भी 12वीं के रिजल्ट को जारी करने की नीति सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 10वीं के नंबर (प्रोजेक्ट और प्रेक्टिकल को लेकर) और फिर 11वीं और 12वीं के प्रोजेक्ट और प्रेक्टिकल में मिले नंबर को आधार बनाकर 12वीं की मार्कशीट बनाई जाएगी बता दें पिछले साल भी आईसीएसई ने इसी नीति से 12वीं के नतीजे घोषित किए थे।

Translate »