May 13, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

रेलवे को लेकर केन्द्र सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में 3 गुना महंगा हुआ …

केंद्र सरकार ने रेलवे को लेकर आज बड़ा फैसला किया है। गुरुवार और शुक्रवार की मध्य रात्रि से देश के कुछ प्रमुख रेलवे स्टेशन शुरू कर दिए गए हैं। लेकिन इसी के साथ केंद्र सरकार ने एक बड़ा बदलाव भी किया है। यह बदलाव आपकी जेब पर काफी भारी पड़ने वाला है। आइए जानते हैं कि केंद्र सरकार ने रेलवे को लेकर क्या बदलाव किए हैं।
पहले अगर आप अपने किसी रिश्तेदार को रेलवे स्टेशन तक छोड़ने जाते थे तो उसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट के लिए 10 रुपए देने पड़ते थे। लेकिन अब केंद्र सरकार ने प्लेटफॉर्म टिकट के रेट बढ़ा दिए हैं। अब आपको प्लेटफॉर्म टिकट के लिए 30 रुपए देने होंगे। इस फैसले के बाद देश की लाखों जनता पर भारी आर्थिक असर पड़ने वाला है। केंद्र सरकार के इस बड़े फैसले के कारण कुछ लोग प्लेटफार्म पर अपने रिश्तेदार को छोड़ने से बचेंगे।
कुछ समय पहले कोरोना महामारी के समय देश की काफी रेलवे सेवाएं बंद कर दी गई थी। जब रेलवे सेवा शुरू की गई तो तो प्लेटफार्म पर रिश्तेदार के छोड़ने को लेकर प्रतिबंध कर दिया गया था। उस समय रेलवे मंत्रालय की तरफ से जानकारी देते हो कहा गया था कि कोरोना महामारी को लेकर यह फैसला लिया गया है। प्लेटफार्म पर ज्यादा भीड़ में हो इसलिए सरकार ने फैसला लिया है कि अब प्लेटफार्म पर सिर्फ मुसाफिर ही एंट्री कर सकते हैं।
लेकिन अब जब रिश्तेदारों के जाने के लिए छूट दे दी है तो केंद्र सरकार ने बड़ी मुसीबत हाथ में दे दी है। दिल्ली एनसीआर के रेलवे स्टेशनों पर अब प्लेटफॉर्म टिकट के रेट तीन गुना बढ़ा दिए हैं। पहले जहां 10 रुपये का प्लेटफार्म टिकट मिलता था। अब वह 30 रुपये का प्लेटफार्म टिकट बिकेगा। इसके अलावा मुंबई में तो इससे भी ज्यादा बुरा हाल हो गया है। केंद्र सरकार ने मुंबई में प्लेटफॉर्म टिकट के रेट 5 गुना बढ़ा दिए हैं। मुंबई में अब रेलवे टिकट 50 रुपए का बिकेगा। इसके अलावा अब जहां दिल्ली से गाजियाबाद तक का सफर करने के लिए रेल के माध्यम से 10 रुपये लगते थे। अब वह रेट 30 रुपये कर दिए है।
Translate »