Wednesday, August 3, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

बुल्ली बाई और सुल्ली डील्स मास्टरमाइंड के ख़िलाफ़ चार्जशीट दायर

by Disha
0 comment

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को दो आरोपियों ओंकारेश्वर ठाकुर और नीरज बिश्नोई के ख़िलाफ़ चार्जशीट दायर की, जो “वर्चुअल स्पेस में मुस्लिम महिलाओं की नीलामी के लिए सुल्ली डील और बुली बाई मोबाइल ऐप” चला रहे थे।

 

 

आरोपी ओंकारेश्वर ठाकुर, जो “सुल्ली डील्स ऐप” का निर्माता है, को दिल्ली पुलिस ने इस साल 8 जनवरी को गिरफ्तार किया था, और उसके ख़िलाफ़ धारा 153A, 153B, 354A (3) IPC r/w और 66, 67 आईटी अधिनियमके तहत आरोप पत्र दायर किया गया है।

इस बीच, असम के जोरहाट के दिगंबर इलाके के रहने वाले और बी.टेक के छात्र नीरज बिश्नोई को इस साल 6 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था और उसके ख़िलाफ़ धारा 153 ए, 153 बी, 354 ए, 509 आईपीसी आर के तहत आरोप पत्र दायर किया गया है जिसमें w 66, 67 आईटी अधिनियम भी शामिल है।

पुलिस ने कहा कि दोनों आरोप पत्र मुख्य मेट्रोपॉलिटन (सीएमएम) कोर्ट, नई दिल्ली, पटियाला हाउस कोर्ट के समक्ष 4 मार्च को प्रस्तुत किए गए हैं। गिरफ्तारी के बाद से आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं।

जुलाई 2021 में मुस्लिम महिलाओं की नीलामी के लिए कथित तौर पर github प्लेटफॉर्म पर ‘सुल्ली डील’ ऐप बनाया गया था। मामला तब सामने आया जब दिल्ली पुलिस ने मामले का स्वत: संज्ञान लिया। दिल्ली पुलिस पिछले कुछ महीनों से मामले की जांच कर रही थी लेकिन बुल्ली बाई ऐप में पहली गिरफ्तारी कथित मास्टरमाइंड नीरज बिश्नोई को असम के जोरहाट से पकड़कर की गई।

दिल्ली पुलिस की जांच से पता चला है कि कथित बुल्ली बाई मास्टरमाइंड नीरज बिश्नोई और ओंकारेश्वर ठाकुर चैट रूम के माध्यम से इंटरनेट पर वस्तुतः जुड़े हुए थे।

About Post Author