Monday, August 8, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

देश-विदेश: सीमा गतिरोध के बीच चीन के विदेश मंत्री भारत में कर सकते हैं हाइप्रोफ़ाइल यात्रा

by Disha
0 comment

लद्दाख में गलवान घाटी में सीमा गतिरोध के बाद चीन के विदेश मंत्री वांग यी जल्द ही भारत का दौरा कर सकते हैं, जो चीन की पहली हाई प्रोफ़ाइल यात्रा है।

 

Reuters

 

हालांकि पता चला है कि वांग के भारत दौरे पर काम चल रहा है। इस बीच, न तो दिल्ली में चीनी दूतावास और न ही विदेश मंत्रालय ने औपचारिक रूप से प्रस्तावित यात्रा की पुष्टि की है।

यह पहली हाई प्रोफ़ाइल और फ़िजिकल मीटिंग होगी जो गलवान के बाद दोनों देशों के नेताओं के बीच संघर्ष और सीमा गतिरोध की शुरुआत मई 2020 में होने के बाद हो रही है।

वांग की यात्रा का मुख्य उद्देश्य फिजिकल इंगेजमेंट को फिर से शुरू करना और इस साल के अंत में बीजिंग द्वारा आयोजित होने वाली ब्रिक्स बैठक के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करना है।

इन सबके बीच सीमा पर भारत-चीन गतिरोध अभी भी जारी है क्योंकि कई दौर की सैन्य और राजनयिक चर्चाएं तो हुईं पर उसका कोई परिणाम नहीं निकला। भारत ने पूर्वी लद्दाख में सभी घर्षण बिंदुओं पर पूरी तरह से विघटन का आह्वान किया है।

इससे पहले कोर कमांडर स्तरीय वार्ता का 15वां दौर भारत और चीन के बीच 11 मार्च को चुशुल-मोल्दो में आयोजित किया गया था। यहाँ भारत और चीन पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने पर सहमत हुए।

About Post Author