September 24, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

ग्रेटर नोएडा अल्फा फर्स्ट कमर्शियल बेल्ट में लगेगा शहर का पहला इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन

बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण अब शहर में 100 इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगाएगा। सबसे पहला चार्जिंग स्टेशन ग्रेटर नोएडा के अल्फा वन में लगाया जाएगा।

इसके लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने पूरी तैयारी कर ली। आने वाले 2 सप्ताह के भीतर ग्रेटर नोएडा के अल्फा फर्स्ट कमर्शियल बेल्ट में व्हीकल चार्जिंग स्टेशन का काम शुरू हो जाएगा।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सीईओ नरेंद्र भूषण का कहना है कि, ग्रेटर नोएडा शहर में प्रदूषण की रोकथाम के लिए यह फैसला लिया गया है। पूरे ग्रेटर नोएडा शहर में 100 इलेक्ट्रॉनिक चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके लिए केंद्र सरकार की इलेक्ट्रॉनिक एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड कंपनी से अनुबंध किया गया है। यह कंपनी ग्रेटर नोएडा में चार्जिंग स्टेशन बनाएगी।

उन्होंने बताया कि अल्फा कमर्शियल बेल्ट में काफी संख्या में वाहन खड़े होते हैं। जिसको देखते हुए यह फैसला लिया गया है। किसी वाहनों पार्किंग के पास ही चार्जिंग स्टेशन बनाया जाएगा। जिससे इलेक्ट्रॉनिक वाहन चार्जिंग कर सकते हैं। पूरे ग्रेटर नोएडा शहर की बात करें तो पूरे शहर में 100 इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने जगह चिन्हित कर ली है। अधिकतर चार्जिंग स्टेशन मॉल, मल्टीप्लेक्स और मार्केट के आसपास बनाए जाएंगे। इसके अलावा नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे पर भी वाहन चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे।

आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अपने यहां 6 इलेक्ट्रॉनिक वाहन मंगाए हैं। जिनका इस्तेमाल किया जा रहा है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की मंशा है कि शहर में इलेक्ट्रॉनिक वाहन ज्यादा होंगे तो हो प्रदूषण का स्तर काफी कम हो जाएगा। ग्रेटर नोएडा के अलावा नोएडा प्राधिकरण और यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण भी चार्जिंग स्टेशन की तैयारी कर रहा है।

Translate »