October 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

सीएम योगी आदित्यनाथ ने जितिन प्रसाद समेत इन 7 नेताओं को दी नए मंत्रिमंडल में जगह, देखिए पूरी लिस्ट और कौन क्या हैं

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने नए मंत्रिमंडल विस्तार की घोषणा कर दी है। योगी आदित्यनाथ के नए मंत्री ने रविवार की देर शाम को शपथ ले ली है। उत्तर प्रदेश की आनंदीबेन पटेल ने नए मंत्रियों को शपथ दिलवाई है। योगी आदित्यनाथ के नए मंत्रिमंडल विस्तार में जितिन प्रसाद, संगीता बिंद, छत्रपाल गंगवार, पलटू राम, दिनेश खटीक, संजीव कुमार गोंड और धर्मवीर प्रजापति को मंत्री बनाया है।

बताया जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ ने हर एक जाति और बिरादरी को साधते हुए अपने नए मंत्री की घोषणा की है। कुछ समय से उत्तर प्रदेश में चर्चा चल रही है कि योगी आदित्यनाथ सरकार ब्राह्मण विरोधी सरकार है। इसी को देखते हुए योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस से आए भाजपा में जितिन प्रसाद को कैबिनेट मंत्री बनाया है। जितिन प्रसाद ब्राह्मण जाति से हैं। इसके अलावा संगीता बलवंत बिंद निषाद, छत्रपाल गंगवार कुमी, पलटू राम जाटव, दिनेश खटीक सोनकर, संजीव कुमार गौड़ अनुसूचित जनजाति और धर्मवीर प्रजापति प्रजापति समाज से हैं।

जितिन प्रसाद –

जितिन प्रसाद ब्राह्मण समाज के बड़े नेता माने जाते हैं। वह सड़क परिवहन, पेट्रोलियम और मानव संसाधन विभाग में राज्यमंत्री रहे। वह 2004 में पहली बार शाहजहांपुर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए थे। जितिन प्रसाद कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं।

संगीता बिंद –

संगीता बिंद छात्र राजनीति और पंचायत की राजनीति से जुड़ी हुई है। वह गाज़ीपुर सीट से विधायक है। संगीता 2017 में पहली बार भाजपा टिकट के गाजीपुर विधानसभा सीट से विधायक चुनी गई। इससे पहले वह छात्र सभा की भी राजनीति कर चुकी है।

छत्रपाल गंगवार –

छत्रपाल गंगवार बहेड़ी विधानसभा सीट से विधायक हैं। वह 2017 में दूसरी बार विधायक बने। छत्रपाल गंगवार पिछड़े वर्ग से आते हैं। वह काफी लंबे समय से संघ से भी जुड़े हुए हैं। उनके पिता और पूरा परिवार पूर्ण रूप से भाजपाई है। छत्रपाल गंगवार पढ़ी-लिखी फैमिली में से हैं। उन्होंने पोस्टग्रेजु किया है।

दिनेश खटीक –

दिनेश खटीक शुरू से ही भाजपा में रहे हैं और संघ के कार्यकर्ता रहे हैं। इनके पिता भी संघ के कार्यकर्ता रहे हैं। भाई नितिन खटीक जिला पंचायत सदस्य रह चुके हैं। विधायक दिनेश खटीक का फलावदा में ईंट भट्टे का व्यवसाय है। वह मेरठ के गंगानगर में रहते हैं। दिनेश खटीक हस्तिनापुर के विधायक है।

पलटू राम –

पलटू राम सबसे पहले भदुआ तरहर क्षेत्र से सदस्य और जिला पंचायत के उपाध्यक्ष चुने गए। इसके 2007 के विधानसभा चुनाव में बसपा के टिकट पर वह मनकापुर सुरक्षित सीट से लड़े। उन्होंने 2015 में गिर्द गोंडा क्षेत्र से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ा। पार्टी के प्रति उनकी निष्ठा और समर्पण को देखते हुए उन्हेंं 2017 के विधानसभा चुनाव में बलरामपुर सदर सीट से टिकट दिया गया। जहां उन्होंने जीत दर्ज की।

संजीव कुमार गोंड –

संजीव सिंह गोंड उर्फ संजय गोंड सोनभद्र के ओबरा से भाजपा विधायक हैं। संजय गोंड अनुसूचित जनजाति से आते हैं। वह अपनी सादगी के लिए चर्चित हैं।

धर्मवीर प्रजापति –

धर्मवीर प्रजापति विधान परिषद के सदस्य हैं। जनवरी 2021 में विधान परिषद सदस्य बने हैं। पश्चिमी यूपी के हाथरस जिले से हैं और ओबीसी समाज से आते हैं। वर्तमान में उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष हैं। वह प्रदेश बीजेपी में कई अहम पदों पर रह चुके हैं। अब योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री बनाकर बड़ी जिम्मेदारी दी गई है।

Translate »