Thursday, June 30, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

पेंशन को लेकर सीएम योगी का बड़ा फैसला, अब रिटायरमेंट के 3 दिन अंदर खाते में होगी रकम

by Priya Pandey
0 comment

यूपी के पेंशनधारकों को लेकर यूपी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। यूपी सरकार सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को ई पेंशन सेवा के जरिए एक मई को अहम तोहफा देगी जिसके तहत पेंशन के हकदार किसी भी कर्मचारी को सेवानिवृत्त होने के तीन दिन के भीतर ही पेंशन की राशि उसके बैंक खाते में जमा हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगामी एक मई को ई पेंशन पोर्टल की शुरुआत करेंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार के सचिवालय ‘लोकभवन’ में वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में सभी मंडल आयुक्तों एवं जिलाधिकारियों को उनके जिले में सेवानिवृत्त होने वाले कम से कम 100 कर्मचारियों के साथ उपस्थित रहने को कहा गया है। सरकार का दावा है कि इस सेवा के शुरू होने से रिटायर होने वाले कर्मचारियों को पेंशन पाने की दिक्कत नहीं होगी। यूपी सरकार ने सेवानिवृत्त हो रहे कर्मचारियों को ई पेंशन सेवा के माध्यम से पेंशन संबंधी समस्याओं से मुक्ति मिल सकेगी।

राज्य सरकार के इस फैसले से करी 28 लाख राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी। इससे पहले योगी सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना शुरू की थी और इसके लिए राज्य मंत्रिमंडल ने शनिवार को उत्तर प्रदेश शासकीय सेवक नियमावली 2016 में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी