January 21, 2022

MotherlandPost

Truth Always Wins!

कांग्रेस प्रत्याशियों की जारी करेगी पहली सूची, सीएम चन्नी दो सीटों से लड़ सकते हैं चुनाव

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने प्रत्याशियों के नामों पर अंतिम मुहर लगा दी है। पार्टी शुक्रवार को पहली सूची जारी करने जा रही है। पहली सूची में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी सहित कई दिग्गज नेताओं के नाम शामिल किए गए हैं। खास बात ये है की मुख्यमंत्री चन्नी दो सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं।

Punjab CM Channi (Centre) and Punjab Congress President Navjot Singh Sidhu (Left)/pti

दिख सकते हैं नए चेहरे

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि युवाओं को पहले की तुलना में डेढ़ गुना अधिक टिकट दिए जाएंगे। इस सूची में कुछ युवा ऐसे हैं जो पहली बार चुनाव मैदान में उतर रहे हैं। उनको टिकट देने की बड़ी वजह युवा उम्मीदवारों के द्वारा लंबे समय से संगठनात्मक ढांचे में काम करना बताया जा रहा है।

2017 के चुनाव में युवाओं को छह टिकट दिए गए थे। इसके अलावा पहली सूची में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब सीट से चुनाव लड़ेंगे लेकिन दूसरी सीट से भी उनकी उम्मीदवारी पर आलाकमान ने मुहर लगाई है। दूसरी सीट के रूप में कांग्रेस आदमपुर सीट पर विचार कर रही है। आदमपुर सीट जालंधर ज़िले में आती है। पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू भी इस पर राज़ी हैं।

पंजाब में कुल 117 सीटें

पंजाब में 117 कुल विधानसभा सीटें हैं। इनमें से 34 सीटें आरक्षित हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में 34 आरक्षित सीटों में से 21 पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी। कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस ने 117 सीटों में से 77 पर जीत दर्ज की थी। आम आदमी पार्टी ने पहली बार 2017 में पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ा था और मुख्य विपक्षी पार्टी बनकर उभरी थी। आप को 20 सीटों पर कामयाबी मिली थी।

आपको बता दें कि 117 सीटों पर पंजाब में एक ही चरण में 14 फरवरी को चुनाव होगा और नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

Translate »