April 11, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

दुनिया के सबसे बड़े खेल के मैदान “नरेंद्र मोदी स्टेडियम” पर छिड़ा विवाद, भाजपा दे रही है सफाई, अमित शाह ने बताई स्टेडियम की खासियत

बुधवार को विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम का उद्घाटन हुआ है। गुजरात के अहमदाबाद में विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम बनाया गया है। जिसका नाम नरेंद्र मोदी स्टेडियम रखा गया है। इस स्टेडियम का उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया है। अब इस स्टेडियम पर विपक्ष भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा है। वही देश की जनता ने भी इसका घोर विरोध किया है।
अहमदाबाद में बनने वाले स्टेडियम का नाम पहले मोटेरा स्टेडियम रखा जाना था। लेकिन केंद्र सरकार ने इसका नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम रख दिया है। इस पर लोगों में विरोध खड़ा हो गया है। काफी कांग्रेसी नेताओं और भाजपाई विपक्ष नेताओं ने भी इसका विरोध किया है। लोगों ने इसमें सरदार वल्लभ पटेल का भी अपमान बताया है।
लोगों का कहना है कि इस स्टेडियम की खेल परिसर को सरदार बल्लभ भाई पटेल के नाम समर्पित किया जाना था। लेकिन केंद्र सरकार ने इस स्टेडियम को नरेंद्र मोदी के नाम कर दिया है। यह देश के महान व्यक्ति वल्लभभाई पटेल का अपमान है। इस पर प्रकाश जावेडकर सफाई देते हुए कहा कि, सिर्फ मोटेरा स्टेडियम का नाम बदला गया है। जबकि पूरा खेल परिसर सरदार वल्लभ भाई पटेल के ही नाम पर रहेगा।
वही लोगों का कहना है कि कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में देश को वर्ल्ड कप दिलाया, लेकिन उनके नाम पर भी एक भी स्टेडियम नहीं है। स्टेडियम को नरेंद्र मोदी के नाम पर रखना गलत है। लोगों का कहना है कि, देश मे ऐसे क्रिकेटर और खिलाड़ी पैदा हुए है। जिन्होंने विश्व में भारत का परचम लहराया है। यह स्टेडियम उनके नाम होना चाहिए।
इस स्टेडियम के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने बताया कि, अब विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम भारत में है। इस स्टेडियम में एक साथ 1,32,000 लोग मौजूद रह सकते है। नरेंद्र मोदी स्टेडियम से पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम था।
अहमदाबाद का यह स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है और इसे बनाने में लगभग 800 करोड़ रुपये लगे हैं। इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम के अलावा तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं। एक साथ चार ड्रेसिंग रूम वाला यह दुनिया का पहला स्टेडियम है। इसके अलावा बारिश का पानी निकालने के लिए यहां एक आधुनिक सिस्टम लगा है। बारिश के बाद महज आधे घंटे में खेल शुरू हो सकता है। डे-नाइट मैच के लिए यहां पर खास तरह की एलईडी लाइट भी लगाई गई है। देश का ये पहला स्टेडियम है, जहां एलइडी लाइट में मैच खेला जाएगा।
Translate »