Thursday, August 4, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

Copa America 2021 Final : अर्जेंटीना ने ब्राज़ील को 1-0 से हराकर कोपा अमेरिका कप जीता

by Sachin Singh Rathore
0 comment

कोपा अमेरिका कप के फ़ाइनल में अर्जेंटीना ने ब्राज़ील को 1-0 से हराकर ख़िताब अपने नाम कर लिया है। एंजेल डी मारिया के इकलौते गोल की बदौलत अर्जेंटीना ने ब्राज़ील पर जीत दर्ज की।

कप्तान लियोनल मेसी की अर्जेंटीना टीम ने कोपा अमेरिका 2021 जीत लिया है। फाइनल में अर्जेंटीनी टीम ने ब्राजील को 1-0 से हराया। टीम करीब 28 साल बाद चैंपियन बनी है। पिछली बार उन्होंने यह खिताब 1993 में जीता था।

चार गोल, पांच असिस्ट और अर्जेंटीना के मेसी कोपा अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने। वहीं, मार्टिनेज इस कोपा अमेरिका में प्रतिष्ठित हुए और टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार लिया।

बता दें स्टार स्ट्राइकर मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीनी टीम पहली बार चैंपियन बनी है। यह मेसी का पहला इंटरनेशनल ट्रॉफी भी है। अर्जेंटीना की तरफ दे एंजल डि मारिया ने 21वें मिनट में मैच का एकमात्र गोल खेल के 22वें मिनट में किया।

ब्राज़ील अपने होम ग्राउंड में बीते 2500 दिनों से कभी हारी नहीं थी लेकिन शनिवार को अर्जेंटीना के एक गोल से यह रिकॉर्ड टूट गया और उसे हार का सामना करना पड़ा।

1993 के बाद मिली ट्रॉफी

दरअसल,  अर्जेंटीना 1993 के बाद 4 बार कोपा अमेरिका
फाइनल और 1 बार वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची है लेकिन ट्रॉफी जीत न सकी। मेसी का यह पहला मेजर टूर्नामेंट (वर्ल्ड कप/कोपा अमेरिका) कप भी है। वहीं, ब्राजील की टीम अब तक 9 बार कोपा अमेरिका जीत चुकी है। टीम ने पिछली बार 2019 में कोपा अमेरिका जीता था।

लियोनल मेसी की पहली इंटरनेशनल ट्रॉफी

लियोनेल मेसी ने अपने 34 साल के करियर में 10 ला लीगा, 4 UEFA चैंपियंस लीग टाइटल जीते हैं। इसके साथ ही वे 6 बार के बैलोन डी’ओर विजेता भी हैं। लेकिन पहली बार इंटरनेशनल ट्रॉफी कोपा अमेरिका अपने नाम की है। 2005 में अर्जेंटीना की ओर से डेब्यू करने के बाद से अब तक वे 4 वर्ल्ड कप और 6 कोपा अमेरिका टूर्नामेंट खेल चुके हैं। 2015 और 2016 कोपा अमेरिका में अर्जेंटीनी टीम उनकी ही कप्तानी में फाइनल में पहुंची थी लेकिन दोनों में मैचों में टीम को हार मिली थी।

कोपा अमेरिका की शुरूआत

यह दुनिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट है। इसकी शुरुआत 1910 से हुई थी। यह वर्ल्ड कप और यूरो कप के बाद तीसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला फुटबॉल टूर्नामेंट भी है। बता दें कोपा अमेरिका को COMMEBOL कोपा अमेरिका भी कहा जाता है। इंग्लिश में कोपा अमेरिका का अर्थ है अमेरिकन कप। 1975 तक इसे साउथ अमेरिकन फुटबॉल चैंपियनशिप के नाम से जाना जाता था। यह टूर्नामेंट साउथ अमेरिकी टीमों के बीच खेला जाता है।
लेकिन 1990 के बाद इसमें नॉर्थ अमेरिकी टीमें भी हिस्सा लेने लगीं।

About Post Author