April 11, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

कोरोना टॉप 10

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का क़हर जारी है। पिछले 24 घंटे में क़रीब 40,000 नए मामले सामने आए हैं। वहीं एक दिन में 227 लोगों की मौत हुई है। अक्टूबर के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में एक दिन में लोगों की कोरोना से जान गई है।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि लोगों को कड़े कदम के लिए तैयार रहना चाहिए। उनका कहना है कि सरकार की प्राथमिकता लोगों की जान बचाना है। इससे पहले रविवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी कहा था कि नियमों का पालन सख़्ती से नहीं हो रहा है इसलिए लोग लॉकडाउन के लिए तैयार रहें।

महाराष्ट्र में बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने आरटीपीसीआर टेस्ट के चार्ज को कम किया है। अब राज्य में प्राइवेट अस्पतालों में 500 रुपये में आरटीपीसीआर टेस्ट होंगे वहीं रैपिड एंटीजन टेस्ट सिर्फ 150 रुपये में होंगे

देश में गुरुवार से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी टीका लगेगा। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कोविन की वेबसाइट पर करा सकते हैं। इससे पहले 60 साल से ऊपर या 45 साल से अधिक उम्र के comorbidities वाले लोगों को टीका लगाया जा रही था।

बुधवार को टीकाकरण के तीसरे चरण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। उन्होंने कहा है कि वैक्सीन की कोई कमी नहीं है।

देशभर में 45 साल से अधिक उम्र के क़रीब 34 करोड़ लोग हैं। केंद्र ने कुछ समय पहले बताया था कि कोरोना से होने वाली मौतों में 88% 45 साल से अधिक उम्र के हैं

देश में कोरोना से अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या एक करोड़ 21 लाख से ज़्यादा हो गई है। फिर से राज्यों में मामले बढ़े हैं। इसको देखते हुए कई राज्यों ने स्कूलों को फिलहाल बंद रखने का फ़ैसला किया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, गुजरात, पंजाब, मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के नए मामले तेज़ी से बढ़े हैं। एक दिन में सामने आए कोरोना वायरस के 84.73% नए मामले इन्हीं आठ राज्यों से हैं।

फ़ाइज़र ने दावा किया है कि उसका वैक्सीन बच्चों पर भी पूरी तरह असरदार है। फ़ाइज़र ने 2260 वालेंटियर्स पर परीक्षण किया है।कंपनी ने कहा है कि किसी भी बच्चे में इंफेक्शन नहीं हुअयानी वैक्सीन 100% कारगर है।

ब्राज़ील में कोरोना तबाही मचा रहा है। यहां एक दिन में 3,780 लोगों की मौत हुई है। वहीं 24 घंटे में 84,000 से ज़्यादा नए मरीज़ मिले हैं। अमेरिका के बाद कोरोना से सबसे ज़्यादा प्रभावित ब्राज़ील है।

Translate »