विदेश से भारत आए 6 लोगों में मिला कोरोना, जानें अब तक किस राज्य ने क्या-क्या लगाई पाबंदी

by Priya Pandey
0 comment

चीन में कोरोना मामलों में रिकार्ड इजाफे के बाद कई अन्य देशों में भी कोरोना केसों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इस बीच भारत के दो अलग-अलग राज्यों में विदेश से आए कोरोना (COVID-19 India) के नए मामले मिलने से सब सचेत हो गए हैं। इसको लेकर केंद्र के साथ कई राज्य सरकारों ने नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। सरकारों द्वारा कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कई प्रतिबंध भी लगाए गए हैं।बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन भी जारी कर दी है। दूसरी ओर यूपी के आगरा में चीन से लौटे एक युवक के कोरोना पोजिटिव मिलने के बाद राज्य में हड़कंप मच गया। स्वास्थ्य विभाग युवक के 7 दिन आइसोलेट रहने तक निगरानी करेगा। इस बीच युवक का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए लखनऊ के केजीएमयू भेजे जाएंगे।

बिहार के बोधगया में भी यूके और म्यांमार से आए विदेशी नागरिकों को कोरोना पाजिटिव पाया गया है। वहीं राज्य सरकार अब बोधगया आए विदेशी यात्रियों के टेस्ट करवाने लगी है। कोरोना की रोकथाम के लिए केंद्र ने एयरपोर्ट पर विदेश से आ रहे यात्रियों की रैंडम टेस्टिंग का आदेश दे दिया है। हर फ्लाइट में से 2 फीसद लोगों का टेस्ट किया जाएगा।

केंद्र ने इसी के साथ उन सभी यात्रियों के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है, जिन देशों में कोरोना के मामलों में बड़ा इजाफा देखा गया है। इन देशों में चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हॉन्ग-कॉन्ग, बैंकॉक आदि हैं। देश में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। यूपी में भी पुलिस एवं स्वास्थ्य कर्मियों को मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं आम लोगों को लेकर भी जल्द फैसला लिया जा सकता है। उत्तराखंड सरकार ने भी देश में कोरोना के नए मामले मिलने के बाद मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। इसी तरह कर्नाटक, मुंबई और दिल्ली के एम्स में भी मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।

About Post Author