October 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

कोविड एक्सपर्ट पैनल ने दी 2-18 साल के बच्चों के लिए “कोवैक्सीन” के आपातकालीन इस्तेमाल को मंज़ूरी

सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण के एक विशेषज्ञ पैनल ने कुछ शर्तों के अधीन, 2 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन “कोवैक्सिन” को आपातकालीन इस्तेमाल की इजाज़त देने की सिफ़ारिश की है।

 

Reuters

 

सिफ़ारिशों को अंतिम मंज़ूरी के लिए भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) को भेज दिया गया है। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक, जिसने 2 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों में उपयोग के लिए कोविड वैक्सीन कोवैक्सिन के चरण 2/3 परीक्षणों को पूरा कर लिया, ने इसके वेरीफ़िकेशन और बाद में अप्रूवल के लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) को डेटा प्रस्तुत किया था जिससे आपातकालीन इस्तेमाल किया जा सके।

कोविड -19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने डेटा की जांच की और सोमवार को यूरोपीय संघ के आवेदन पर विचार-विमर्श किया।

SEC की सिफ़ारिशों में कहा गया है कि, “विस्तृत विचार-विमर्श के बाद, समिति ने कुछ शर्तों के अधीन आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित इस्तेमाल के लिए 2 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए वैक्सीन के बाज़ार प्राधिकरण को मंज़ूरी देने की सिफ़ारिश की।”

सूत्रों ने कहा कि समिति ने उल्लेख किया कि 26 अगस्त को एक बैठक में चरण 2/3 नैदानिक ​​​​परीक्षण के अंतरिम सुरक्षा डेटा की समीक्षा की गई थी। बाल चिकित्सा आबादी के लिए समग्र ज्यामितीय माध्य टाइट्रे (जीएमटी) चरण -3 प्रभावकारिता अध्ययन में वयस्क आबादी के जीएमटी के साथ तुलनीय है, सिफारिशों में कहा गया है।

 

Translate »