October 24, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

तेलंगाना में साइक्लोन ग़ुलाब की दस्तक, राज्य में रेड अलर्ट जारी

तेलंगाना के कई हिस्सों में सोमवार को भारी बारिश हुई, जिससे कुछ सड़कों और निचले इलाकों में जलभराव हो गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने और अधिक बारिश की चेतावनी दी है और राज्य के 14 ज़िलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

 

 

मौसम विभाग ने कहा कि भारी होने की आशंका है: अगले 48 घंटों में आदिलाबाद, निर्मल, निज़ामाबाद, जगित्याल, राजन्ना सिरसिला, विकाराबाद, संगारेड्डी, मेडक और कामारेड्डी ज़िलों में छिटपुट स्थानों पर अत्यधिक बारिश के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि भारी बारिश से सड़कों और निचले इलाकों में बड़े पैमाने पर पानी जमा हो जाएगा और फ़सल डूब जाएगी या नुक़सान होगा। यह भी कहा गया कि तेलंगाना के सभी ज़िलों में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ बदल गरज सकते हैं और बिजली गिरने की आशंका है।

 

लोगों को घर पर रहने की सलाह

मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने भारी बारिश के मद्देनज़र ज़िला कलेक्टरों के साथ टेलीकांफ्रेंस की और उन्हें आईएमडी की चेतावनी के मद्देनज़र सतर्क रहने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि ज़िले में राजस्व, पुलिस, पंचायती राज, सिंचाई और दमकल विभाग मिलकर काम करें। तेलंगाना पुलिस ने नागरिकों को ज़रूरत पड़ने तक घर के अंदर रहने की सलाह दी है।

उन्होंने कहा, “अत्यधिक बहने वाली धाराओं को पार न करें। भारी बारिश को देखते हुए घर के अंदर रहें। आपात स्थिति में 100 डायल करें।”

इसके अलावा मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और कुमार ने आज भारी बारिश के बाद स्थिति का जायज़ा लिया। राव ने मुख्य सचिव को चक्रवात ग़ुलाब के प्रभाव के कारण भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनज़र जान-माल के नुक़सान से बचने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरतने का निर्देश दिया है।

खम्मम ज़िले के बछोडू में सबसे अधिक 151.5 मिमी बारिश हुई, इसके बाद सोमवार दोपहर 3 बजे तक वायरा में 141.5 मिमी बारिश हुई। इसी तरह हैदराबाद के कई हिस्सों में भी बारिश हुई।

Translate »