September 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

पहली बार लाल क़िले के सामने लगाए गए बड़े-बड़े कंटेनर, दिल्ली पुलिस ने दिया सुरक्षा कारणों का हवाला

यह पहली बार हो रहा है कि स्वतंत्रता दिवस से पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दिल्ली पुलिस ने ऐतिहासिक इमारत लाल क़िले के सामने बड़े-बड़े कंटेनर लगा दिए हैं। दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक़ सुरक्षा के मद्देनज़र ऐसा क़दम उठाया गया है। दिल्ली पुलिस ने लाल किले के मेन गेट के सामने फ्रंट मुखड़ सड़क के किनारे पर बड़े-बड़े कंटेनर लगा दिए। इन कंटेनरों के कारण अब कोई भी लाल क़िले को सामने से नहीं देख सकेगा।

 

Ndtv

 

बताया जा रहा है कि इन कंटेनर्स पर 15 अगस्त से पहले पेंटिंग और सीनरी लगा दी जाएंगी। ग़ौरतलब है कि 15 अगस्त को लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है। किसानों के आंदोलन और खालिस्तानी आतंकियों की धमकी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस ने लाल क़िले को इस तरह सुरक्षित रखने का क़दम उठाया है।

यह भी बताया गया कि इस साल बढ़ते खतरे को देखते हुए, दिल्ली पुलिस पिछले साल स्थापित किए गए दो के बजाय लाल क़िले में चार ड्रोन-विरोधी सिस्टम स्थापित करेगी। लाल क़िले में प्रवेश पर पहले ही 15 अगस्त तक रोक लगा दी गई है।
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने एक बयान में कहा था, “प्राचीन स्मारक, पुरातत्व स्थल और अवशेष नियम, 1959 के नियम 6 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के महानिदेशक एतद्द्वारा निर्देश देते हैं कि 21 जुलाई, 2021 की सुबह से 15 अगस्त, 2021 तक लाल किले के अंदर स्वतंत्रता दिवस समारोह समाप्त होने तक कोई भी प्रवेश नहीं होगा।”

Translate »