DGCA ने एयर इंडिया पर लगाया 10 लाख रुपये का जुर्माना, जानें वजह

by Priya Pandey
0 comment

DGCA ने एयर इंडिया पर नियमों का उल्लंघन करने के लिए 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। दरअसल, 6 दिसंबर को एयर इंडिया की पेरिस से नई दिल्ली आ रही फ्लाइट में पुरुष यात्री ने शराब के नशे में महिला यात्री के कंबल पर पेशाब कर दिया था, जब वह शौचालय गई थी। हालांकि विमान के पायलट ने इस घटना के बारे में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) को सूचना दी, जिसके बाद पुरुष यात्री को पकड़ लिया गया था। इस बारें में डीजीसीए का कहना है कि 6 दिसंबर 2022 को हुई घटना की सूचना नहीं दी गई, इसी वजह से जुर्माना लगाया गया है।हालांकि हवाई अड्डा प्रबंधन को सूचित किया गया था कि पुरुष यात्री शराब के नशे में था। वो केबिन क्रू के निर्देशों का पालन नहीं कर रहा था और उसने बाद में एक महिला यात्री के कंबल पर पेशाब कर दिया था। पुरुष यात्री को CISF ने विमान से उतरते ही पकड़ लिया था, लेकिन बाद में आपसी समझौते के बाद उसे छोड़ने की अनुमति दी गई थी। आरोपी ने लिखित माफी भी मांगी थी।

मामले में इससे पहले DGCA ने एयर इंडिया के जवाबदेह प्रबंधक को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। नोटिस में विमानन नियामक ने पूछा था कि 6 दिसंबर 2022 को पेरिस-नई दिल्ली उड़ान पर यात्रियों के दुर्व्यवहार से संबंधित उनके नियामक दायित्वों की अवहेलना के लिए उनके खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए।

महिला यात्री ने शुरू में लिखित शिकायत की थी, पर बाद में उन्होंने पुलिस मामला दर्ज करने से इनकार कर दिया और इसलिए यात्री को आव्रजन और सीमा शुल्क औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद हवाईअड्डे की सुरक्षा से जाने दिया गया था। बाद में विमानन नियामक डीजीसीए ने इस मामले को संज्ञान में लिया था और एयर इंडिया से घटना की जानकारी ना देने पर जवाब मांगा था।

About Post Author