Tuesday, August 9, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

उत्तराखंड में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई तीव्रता

by Priya Pandey
0 comment

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में शनिवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फार सीस्मोलाजी ने बताया कि भूकंप को रिक्टर स्‍केल पर 4.1 की तीव्रता मापी गई है। भूकंप का झटका महसूस करने से स्‍थानीय लोग दहशत में आ गए।

जानकारी के अनुसार, भूकंप के झटके सुबह 5:03 बजे महसूस किए गए। भूकंप के तेज झटके प्रदेश के उत्‍तरकाशी जिले के तकरीबन 39 किलोमीटर पूर्व में महसूस किए गए हैं। फिलहाल, भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है।

राज्य के उत्तरकाशी में आए भूकंप की जानकारी नेशनल सेंटर फार सीस्मोलाजी ने ट्वीट कर दी कि उत्तरकाशी से 39 किमी पूर्व में टिहरी गढ़वाल क्षेत्र में भूकंप आया। NCS ने बताया कि भूकंप का केंद्र लाटीट्यूड 30.72 और लोंगिट्यूड 78.85 था। वहीं इसकी गहराई 28 किमी की मापी गई। NCS के अनुसार यह बताया गया कि भूकंप की तीव्रता काफी तेज थी, जिसे लोगों ने खुद महसूस किया।

आपको बता दें की इससे पहले जनवरी में उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में सुबह के समय भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता कम मापी गई थी, जिसे महसूस भी नहीं किया जा सका था। उस वक्‍त भूकंपन की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 2.5 मापी गई थी। सुबह 6.17 बजे बागेश्‍वर जिले के कपकोट, बागेश्वर, गरुड़, कांडा, काफलीगैर आदि क्षेत्रों में भूकंप के झटके लगे थे। भूकंप के केंद्र का पता नहीं चल सका था। विशेषज्ञों ने बताया था कि भूकंप धरती की सतह से 10 मीटर नीचे था। जिला आपदा अधिकारी ने भी इसकी पुष्टि की थी।

About Post Author