September 26, 2021

MotherlandPost

Truth Always Wins!

4 अक्टूबर को चुनाव आयोग कराएगा राज्यसभा में रिक्त पदों के लिए चुनाव

चुनाव आयोग ने गुरुवार को राज्यसभा के उपचुनावों की तारीखों की घोषणा की। विभिन्न राज्यों के राज्यसभा उपचुनावों के लिए राज्य परिषद में छह कैज़ुअल रिक्तियां हैं जबकि पुडुचेरी की एक सीट पर मतदान हो रहा है।

 

Credit- Economics times

 

बिहार में विधान परिषद की एकमात्र सीट के लिए भी उपचुनाव होना है।

बता दें कि पश्चिम बंगाल में मानस रंजन भुनिया, असम के बिस्वजीत दैमारी, तमिलनाडु के के.पी. मुनुसामी और थिरु आर वैथिलिंगम ने इस्तीफ़ा दे दिया है। भाजपा सांसद थावरचंद गहलोत ने भी इस्तीफ़ा दे दिया और उन्हें राज्यपाल नियुक्त किया गया है। महाराष्ट्र में यह सीट कांग्रेस सांसद राजीव सातव के निधन के बाद खाली हुई थी, वहीं पुडुचेरी में एन. गोकुलकृष्ण अक्टूबर में सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

चुनाव आयोग के एक बयान में कहा गया है, “आयोग ने रिक्तियों को भरने के लिए राज्यों की परिषद – तमिलनाडु, असम, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, पुडुचेरी और मध्य प्रदेश में छह उप-चुनाव कराने का फैसला किया है।”

चुनाव आयोग की अनुसूची कहती है:

– अधिसूचना जारी करना – सितंबर 15 (बुधवार),

– नामांकन करने की अंतिम तिथि- 22 सितंबर

– नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी

– 23 सितंबर- उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि

– 27 सितंबर मतदान की तिथि

– 4 अक्टूबर मतों की गिनती

ग़ौरतलब है कि तनवीर अख्तर के निधन के कारण बिहार विधान परिषद में एक रिक्ति है जिसे विधानसभा के सदस्यों द्वारा भरा जाना है।

चुनाव आयोग ने कहा कि कोविड -19 के व्यापक दिशा-निर्देशों के साथ-साथ, हाल ही में निर्धारित दिशानिर्देशों का सभी को पालन करना होगा।

संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों को राज्य से एक वरिष्ठ अधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चुनाव आयोजित करने की व्यवस्था करते समय कोविड -19 रोकथाम उपायों के संबंध में मौजूदा निर्देशों का पालन किया जा रहा है।

You may have missed

Translate »