रूस-यूक्रेन संकट: एलन मस्क, स्टारलिंक के ज़रिए यूक्रेन की मदद करेंगे

by Disha
0 comment

यूक्रेन में युद्ध के माहौल के बीच कई आधारभूत ढांचों पर भी प्रहार हुआ है जिसमें से इंटरनेट कनेक्शन भी एक है, जिस कारण से पूरे यूक्रेन में संचार का संकट उत्पन्न हो गया है. ऐसे में यूक्रेन के वाइस प्रेसिडेंट और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन मिनिस्टर माइखाइलो फेडोरोव ने सोशल मीडिया पर स्पेस एक्स के मालिक और कारोबारी एलन मस्क से कम्युनिकेशन स्थापित करने की अपील की थी.

 

Soon Musk/Reuters

 

ट्विटर पर वाइस प्रेसिडेंट माइखाइलो फेडोरोव अपने पोस्ट में कहते हैं कि “एलन मस्क, जब आप मंगल ग्रह में इंसान को बसाने की कोशिश कर रहे हैं, रूस यूक्रेन पर क़ब्ज़ा करने की कोशिश कर रहा है! आप अंतरिक्ष से रॉकेट को सफलतापूर्वक उतारते हैं. लेकिन यहां रूसी रॉकेट यूक्रेन के लोगों पर हमले करते हैं. हम आपसे यूक्रेन को स्टारलिंक स्टेशन देने का अनुरोध कर रहे हैं.”

 

एलन मस्क: “यूक्रेन में स्टारलिंक सेवा सक्रिय”

यूक्रेन के वाइस प्रेसिडेंट माइखाइलो फेडोरोव की अपील का जवाब देते हुए एलन मस्क ने ट्विटर पर ही उनके ट्वीट को टैग करते हुए स्टारलिंक सर्विस को यूक्रेन को देने की बात कही. एलन मस्क कहते हैं कि ‘यूक्रेन में स्टारलिंक सेवा सक्रिय कर दी गई है. इसके लिए अधिक से अधिक टर्मिनल्स को बढ़ाया जा रहा है. हम, रूस के हमले के बाद प्रभावित हुए कम्युनिशन को रिस्टोर करने के लिए लगे हुए हैं.’

एलन मस्क की इस प्रतिक्रिया का जवाब देते हुए यूक्रेनी वाइस प्रेसिडेंट माइखाइलो फेडोरोव, यूक्रेन में स्टारलिंक सर्विस आने की पुष्टि करते हैं और दुनिया के उन लोगों का धन्यवाद करते हैं जिन्होंने यूक्रेन का समर्थन किया है.

 

स्टारलिंक सर्विस क्या है?

स्टारलिंक सर्विस यानी एलन मस्क का ऐसा प्रोजेक्ट है जो उनकी कंपनी सैटकॉम पूरा कर रही है. स्टारलिंक के ज़रिए बिना फाइबर ऑप्टिक, केबल या तार या अन्य किसी माध्यम के बिना सीधे कम्युनिकेशन स्थापित किया जा सकता है. इसके लिए कंपनी लो अर्थ सैटेलाइट के ज़रिए ब्रॉडबैंड कनेक्शन उपलब्ध करवाती है.

लेखक: गौरव मिश्र

About Post Author