Saturday, October 1, 2022

MOTHER LAND POST

MOTHERLANDPOST

तो हो जाइए तैयार, Elon musk की सुपरफास्ट इंटरनेट कंपनी स्टारलिंक देने जा रही भारत में सुपर फास्ट इंटरनेट सर्विसेज।

by MotherlandPost Desk
0 comment

Image source-Twitter

Elon musk का नाम आज दुनिया में कौन नहीं जानता है। अब भारत में इंटरनेट यूजर्स के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी आ चुकी है क्योंकि अब Elon musk अपनी सुपरफास्ट इंटरनेट सर्विस स्टालिन को भारत में लॉन्च करने जा रहे हैं। कंपनी अपने इस सर्विस के अंतर्गत भारतीय यूजर्स को ब्रॉडबैंड और सेटेलाइट पर आधारित दूसरी कम्युनिकेशन सर्विस देने वाली है। कंपनी ने बीते सोमवार को भारत में अपनी कंपनी को रजिस्टर करा लिया है। इसी के मद्देनजर अब कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत के भी इंटरनेट यूजर्स को जल्द से जल्द starlink की सुपरफास्ट इंटरनेट सर्विस की सुविधा मिल जाएगी।

ग्रामीण क्षेत्रों स्टारलिंक की पहली नजर

स्टारलिंक का कहना है कि वह अपने इस प्रोजेक्ट के जरिए भारत के रूरल इलाकों में डेवलपमेंट को तेजी में लाना चाहती है। भारत में अपने शुरुआती फेस में कंपनी दिल्ली समेत आसपास के ग्रामीण स्कूलों में 100 से ज्यादा फ्री डिवाइस बांटेगी। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत कंपनी ने अपना लक्ष्य भी निर्धारित कर लिया है, जिसमें दिसंबर 2022 तक भारत में वह दो लाख डिवाइस उपलब्ध करायेगी, जिसमें 80% भारत के रूरल इलाकों के लिए होगा। और लोगों में इसके इतनी उत्सुकता है कि भारत से अभी ही कंपनी को 5000 से ज्यादा डिवाइस के प्री ऑर्डर मिल चुके हैं।

सुपर फास्ट इंटरनेट में कौन-कौन से सर्विसेज रहेंगी

भारत में स्टारलिंक अपनी टेलिकम्युनिकेशन सर्विस की शुरुआत करेगी। इसमें सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सर्विस, कॉन्टेंट स्टोरेज और स्ट्रीमिंग, मल्टी-मीडिया कम्युनिकेशन के साथ कई और सर्विसेज शामिल हैं। इसके अलावा अगर अन्य सर्विस की भी बात करें तो कंपनी भारत में अपने सैटेलाइट फोन्स, नेटवर्क इक्विपमेंट, वायर्ड और वायरलेस कम्युनिकेशन डिवाइसेज के साथ-साथ डेटा ट्रांसमिशन और रिसेप्शन इक्विपमेंट का भी बिजनेस करेगी।

Country डायरेक्टर संजय भार्गव ने बताई ये बातें

स्टारलिंक के कंट्री डायरेक्टर संजय भार्गव ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए बताया कि हमें यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि SpaceX के पास अब भारत में 100 प्रतिशत अपनी सब्सिडियरी है। अब हम लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के साथ ही बैंक अकाउंट भी खोल सकते हैं। SpaceX एलन मस्क की रॉकेट कंपनी है और स्टारलिंक इसी का इंटरनेट डिविजन है। इसके साथ ही एलोन मस्क बैटरी से चलने वाली कार टेस्ला के लिए भी जाने जाते हैं।

 

About Post Author